मासिक धर्म कई लोगों के लिए वास्तव में परेशान करने वाला विषय होता है। कुछ लोगों को मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव का अनुभव होता है तो कुछ लोगों को पेट में बहुत दर्द होता है। कुछ लोगों के पैरों में ऐंठन होती है और कुछ को गंभीर उल्टी और मतली होती है। कुछ लोग इसे सहन कर सकते हैं, जबकि अन्य के लिए यह दर्द असहनीय होता है। मासिक धर्म के दौरान थोड़ी से लेकर बहुत अधिक परेशानी समझ में आती है। लेकिन अगर इन दर्दों की तीव्रता बहुत अधिक है, तो चिकित्सा सलाह लेने की आवश्यकता है


यदि मासिक धर्म के दौरान 7-8 दिनों तक खून बहता है, तो यह खतरनाक है। या अगर सिर्फ 5 दिनों तक ब्लीडिंग हो रही है, लेकिन आपको दिन में 4-5 पैड बदलने हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि इससे खून की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

नियमित मासिक धर्म अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। बहुत से लोग सही भविष्यवाणी करने में सक्षम होते हैं कि उनकी अगली अवधि कब आएगी। लेकिन कुछ लोग इसका अंदाजा नहीं लगा पाते हैं क्योंकि उनके पीरियड्स कभी देर से आते हैं तो कभी जल्दी। मासिक धर्म की अनियमितता भी खतरनाक हो सकती है।

मासिक धर्म से पहले एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण बहुत से लोग मिजाज से पीड़ित होते हैं। लेकिन अगर दर्द बहुत ज्यादा है और आत्म-नियंत्रण लगभग असंभव है, तो चिकित्सकीय सलाह लें। मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द से सभी परेशान रहते हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान रोजाना या पहले तीन दिनों तक दो-तीन पेन किलर लेनी पड़े तो यह सेहत के लिहाज से अच्छा संकेत नहीं है।

Related News