फलों का राजा आम लगभग सभी के पसंदीदा फलों में से एक है. रसीले और मीठे आम खाना सभी को पसंद होता है, लेकिन कई लोग आम खरीदते समय नाखुश होते हैं। इसलिए रसीले और मीठे पूर्ण पके आमों को खरीदने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

गर्मी का मौसम आम खरीदने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि प्राकृतिक रूप से पके आम उसी समय बाजार में आते हैं। इस बीच, चूंकि गर्मी की छुट्टी है, कई लोगों के पास आम के साथ अपने बचपन की कुछ यादें हैं। गांव जाने के बाद बहुत से लोग आम के पेड़ से जैसा मन चाहते थे वैसा आम खा लिया करते थे। लेकिन फिर काम की व्यस्तता के कारण बाजार से आम खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। पहली बारिश के बाद आम की मिठास और भी बढ़ जाती है। बाजार में हर जगह आम हैं। लेकिन आम खरीदते समय इन टिप्स को फॉलो करें ताकि आपको बेहतरीन आम मिलें।

स्पर्श करें और प्रयास करें

आम पकने पर कुछ नरम हो जाता है। इसलिए जब आप एक आम खरीदते हैं, तो आप उसे छूकर देख सकते हैं कि वह पका हुआ है या नहीं। अगर आम नरम नहीं है लेकिन सख्त है, तो यह अभी तक पका नहीं है।

आम का रंग चेक करें

आम का रंग अधिमानतः हल्का लाल या पीला होना चाहिए। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस प्रकार का आम है। आम चमकीला हरा, हल्का लाल या गहरा पीला होना चाहिए। रंग जो भी हो
यह अंधेरा और ताजा महसूस करना चाहिए।

आम की महक ट्राई करें

क्या आम के ऊपर से महकने से आम ताजा होता है? यह समझ में आता है। आम की महक एक मजबूत, मीठी महक वाला फल देती है। पके आम की महक हमेशा मीठी और सुगंधित होती है।

आम का आकार

आम का आकार बड़ा और गोल होना चाहिए। बेशक, उनका आकार आम की किस्म के अनुसार बदलता रहता है। उदाहरण के लिए, तोतापुरी आम लंबे और पतले होते हैं, जबकि हापुस आम थोड़े पतले लेकिन फूले हुए होते हैं।

Related News