मिशेल डी नास्त्रेदमस, जिसे केवल 'नास्त्रेदमस' के नाम से जाना जाता है, एक फ्रांसीसी भविष्यवक्ता, ज्योतिषी और प्रतिष्ठित द्रष्टा थे, जिन्होंने 465 साल पहले अपनी पुस्तक लेस प्रोफेटीज में हजारों भविष्यवाणियां की थीं। बड़ी संख्या में उनकी भविष्यवाणियां सच भी हुईं हैं।

चूंकि उनकी कई भविष्यवाणियां बहुत ही सटीक रही हैं, इसलिए लोग उनके जीवनकाल में उनके द्वारा कही गई बातों का बारीकी से निरीक्षण और अध्ययन करते हैं।

नास्त्रेदमस का जन्म दक्षिणी फ्रांस के सेंट रेमी डे प्रोवेंस में दिसंबर 1503 में हुआ था। उनकी पुस्तक लेस प्रोफेटीज, जो 942 काव्य यात्राएं का संग्रह है, कथित तौर पर भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करती है। यह पहली बार वर्ष 1555 में प्रकाशित हुआ था।

हालाँकि नास्त्रेदमस के विद्वानों और विशेषज्ञों के लिए भी किताब में लिखी गई बातों की शुद्धता का आकलन करना एक मुश्किल काम है, लेकिन उन्होंने विश्व इतिहास की कुछ सबसे बड़ी घटनाओं की भविष्यवाणी की थी।

द्रष्टा ने एडॉल्फ हिटलर के उदय, लंदन की महान अग्नि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या और 9/11 के आतंकवादी हमलों की भविष्यवाणी की थी।

उनकी भविष्यवाणियां वर्ष 3797 तक की घटनाओं का भी दावा करती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि वर्ष 2022 के लिए उन्होंने क्या भविष्यवाणियां कीं?

उल्का पिंड टकराएंगे
द्रष्टा ने भविष्यवाणी की कि हमारे संयंत्र को 2022 में उल्कापिंडों के कारण होने वाले बड़े नुकसान को सहना होगा। उन्होंने आकाश में 'चिंगारियों की एक लंबी पगडंडी' के बारे में लिखा था जो आग से बनी है। इसका मतलब पृथ्वी से टकराने वाला विशालकाय क्षुद्रग्रह भी हो सकता है।

मुद्रास्फीति
द्रष्टा ने 2002 के बारे में भविष्यवाणी की एक और बात मुद्रास्फीति है और यह कैसे नियंत्रण से बाहर हो सकती है और अमेरिकी डॉलर के मूल्य को नीचे ला सकती है।

फ्रांस में संकट
एक अन्य भविष्यवाणी में कहा गया है कि फ्रांस 20202 में एक बड़े तूफान के कारण संकट में होगा, जिससे दुनिया के अन्य हिस्सों में बाढ़, आग और सूखा पड़ेगा।

इंसानों को नियंत्रित करने वाले कंप्यूटर
मनुष्यों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर के वर्चस्व की भविष्यवाणी लंबे समय से कई फिल्मों में की गई है, नास्त्रेदुमास ने भविष्यवाणी की है कि 2022 तक कृत्रिम बुद्धिमत्ता मानव इंटरफ़ेस के साथ शासन कर सकती है।

Related News