अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना रहती है। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में वसा है, जब स्तर बढ़ता है, तो यह धमनियों में जमा हो जाता है और रक्त प्रवाह धीमा कर देता है। विशेषज्ञों के अनुसार, स्थिति तभी खतरनाक हो सकती है जब कोलेस्ट्रॉल 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से अधिक हो। खराब जीवनशैली और खान-पान ही समस्या का कारण बन सकता है। ऐसा माना जाता है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को लंबे समय तक दिल की दवाएं लेने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों या बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से किसी का भी कोलेस्ट्रॉल लेवल अचानक से बढ़ सकता है।

चाय की तरह, कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है और यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है। जानकारों के मुताबिक जो लोग ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल अचानक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, ज्यादा कॉफी पीने से भी व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन के अत्यधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिगड़ जाता है।

ज्यादातर लोग रोजाना काम या अन्य कारणों से तनाव में रहते हैं। तनाव के कारण मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ता है और कई शारीरिक कार्य बिगड़ जाते हैं। लगातार तनाव में रहने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर अचानक बढ़ सकता है। ऐसा कहा जाता है कि तनाव कोर्टिसोल हार्मोन की प्रभावशीलता को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

सिगरेट में निकोटीन या तंबाकू होता है, जो अचानक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। इसके अलावा और भी कई कारण हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसी दवाएं हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती हैं।

Related News