हर रिश्ते की शुरुआत में अपने पार्टनर के साथ आसपास की दुनिया बहुत खूबसूरत नज़र आती है। उस दुनिया से बाहर कुछ दिखाई नहीं देता है। लेकिन धीरे - धीरे हर कपल उस ख़याली दुनिया से बाहर आने लगता है। लेकिन ऐसा हो कि हम अपने ख़याली दुनिया को ही अपनी वास्तविक दुनिया बना लें या फिर हमेशा अपने पार्टनर के साथ खुश रहें। आपके रिश्ते में एक - दूसरे की बातों को समझना , विश्वास , ईमानदारी हमेशा बनी रहें।

इसके लिए आपको इस टिप्स की ओर जरूर ध्यान देना होगा......

एक लिमेटेड उम्मीद :
अपने रिश्ते में यह जानना जरूरी है कि आप क्या चाहते है और इस रिश्ते को लेकर एक-दूसरे से क्या उम्मीदें है। ये सवाल अपने आप और अपने पार्टनर से पता कर लें। इससे आपके रिश्ते में तनाव पैदा होने का खतरा नहीं रहता है। इसके बाद आप एक - दूसरे की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करते है। इस बारे में चर्चा किए बिना रिश्ते में आगे बढ़ने से बाद में परेशानी होती है।
अपने आने वाले कल की प्लानिंग :
आप एक - दूसरे से अपने आने वाले कल की प्लानिंग के बारे में चर्चा करें। अगर आपके दिमाग में आने वाले वक्त को लेकर कोई योजना है तो अपने पार्टनर
से शेयर करें। कई बार ऐसा होता है की जो आप अपने पार्टनर के साथ भविष्य को लेकर प्लान कर रहें है आपके पार्टनर की प्लानिंग इससे बिल्कुल डिफरेंट ता अलग होती है।

अपने पास्ट रिलेशन को बताना :
दोनों पार्टनर्स को अपने पास्ट रिलेशन के बारे में एक दूसरे को स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए। अपने अतीत के बारे में सब कुछ बताकर एक नया रिश्ता बनाना यह अच्छा तरीका है। इस सच्चाई और ईमानदारी से आपके रिश्ते को मजबूती मिलती है। इससे यह भी साबित होता है कि आप एक-दूसरे के प्रति पूरी तरह से वफादार है।
मिलना चाहिए पर्सनल स्पेस :
अपनी लाइफ में हर इंसान को पर्सनल स्पेस की बहुत जरूरत होती है। पार्टनर से इस बारे में बात करना जरुरी है। अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए एक-दूसरे से इस बारे में बात करना अनिवार्य है। ये आपके रिश्ते को बेहतर बनता है।
शारीरिक अंतरंगता :
किसी भी रिश्ते में एक जोड़े के रूप में, आपको अपने पार्टनर की शारीरिक जरूरतों और इच्छाओं का पुरजोर तरीके से सम्मान करना चाहिए। इस बारे में आपस में चर्चा करनी चाहिए। एक - दूसरे की शारीरिक इच्छाओं के बारे में जानना चाहिए। इससे आपके रिश्ते में घनिष्टता और संतुष्टी बढ़ेगी।
रखें ट्रांफरेंसी का ध्यान :
आप अपने पार्टनर के साथ पूरी ईमानदारी और सच्चाई के साथ अपने रिश्ते को कायम रखें। छोटी - छोटी चीज़ो में मन - मुटाव ना करें , इसके साथ ही एक - दूसरे के साथ ट्रांफरेंसी का ध्यान रखें।
नए रिश्ते में हर पार्टनर को इन जरुरी बातों पर चर्चा करनी चाहिए। इससे जोड़े के बीच रिश्ता बेहतर होता है और लंबे समय तक चलता है।


Related News