हाई परफॉर्मेंस बाइक्स की देश की अग्रणी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड अपनी नई जेनरेशन क्लासिक 350 को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे इंतजार के बाद रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 बाइक 31 अगस्त को बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च हो सकती है। देश के चुनिंदा डीलरशिप्स पर बाइक्स की अनऑफिशियल बुकिंग भी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि Classic 350 कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। अब कंपनी इस मोटरसाइकिल के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। हालांकि, कंपनी ने इस बाइक की लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। नए 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का डिजाइन मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी नया होगा। जारी तस्वीरों के मुताबिक इस बाइक में उल्का 350 का स्टाइल एलिमेंट देखा जा सकता है.

पहले की तुलना में अधिक आरामदायक हैंडलिंग:

पावर के लिए बाइक में नया 348cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इंजन 19.2hp की पावर और 27Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें नया 5-स्पीड गियरबॉक्स भी है। नई मोटरसाइकिल में मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी ज्यादा पावर मिलेगी। तस्वीरों से पता चलता है कि नई 2021 क्लासिक 350 में दिखने वाली इंडिकेटर लाइट्स के डिजाइन में बदलाव किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक नई मोटरसाइकिल में एलईडी लाइट्स मिल सकती हैं. मौजूदा मॉडल में हैलोजन लाइट उपलब्ध है। नई 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को कंपनी के नए जे प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इस बाइक को सिंगल डाउनट्यूब फ्रेम की जगह ट्विन डाउनट्यूब फ्रेम पर बनाया गया है। इससे बाइक का साइड प्रोफाइल पहले से बेहतर दिखता है। फ्रेम का इस्तेमाल कंपनी के Meteor 350 में भी किया गया था, जिसे पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया था। इससे बाइक की हैंडलिंग और परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो गई है।

क्लासिक 350 न्यू जेनरेशन मॉडल में बैलेंस 350 शाफ्ट को जोड़ा गया है, जिससे बाइक का वाइब्रेशन कम हो गया है। इससे राइडर को मौजूदा मॉडल की तुलना में इस बाइक में बेहतर सवारी का अनुभव मिलता है। हालांकि, नई बाइक पूरी तरह से इसके पारंपरिक डिजाइन पर आधारित है। लेकिन इसमें कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें क्रोम बेजल्स के साथ रेट्रो-स्टाइल सर्कुलर हेडलैम्प्स, टियर ड्रॉप शेप में फ्यूल टैंक, राउंड शेप रियर व्यू मिरर, क्रोम प्लेटेड एग्जॉस्ट (साइलेंसर) और आकर्षक फेंडर हैं। साइड पैनल और फ्यूल टैंक में सी-आकार के ग्राफिक्स हैं, जबकि फेंडर में नई स्ट्रिप्स हैं।ट्रिपर नेविगेशन सहित विशेषताएं:

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में फ्यूल गेज, ओडोमीटर और ट्रिपर नेविगेशन पॉड के बारे में जानकारी के साथ एक डिजिटल डिस्प्ले है। कंपनी ने ये फीचर्स RE Meteor 350 बाइक में दिए हैं। रॉयल एनफील्ड का ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम रॉयल एनफील्ड ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से कनेक्ट होने पर बारी-बारी से नेविगेशन दिखाता है। 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में उल्का 350 के समान सेमी-डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ एक ट्रिपर डिस्प्ले है। यह सुविधा सवार को नेविगेट करने की अनुमति देती है। यह डिस्प्ले बारी-बारी से दिशा की जानकारी देता है। ट्रिपर नेविगेशन को Google से जोड़ा जाएगा। ऐसे में कोई भी सवार बिना रास्ता खोए आसानी से किसी भी अपरिचित जगह पर पहुंच सकता है। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि नेटवर्क सिग्नल की समस्या होने पर भी राइडर का स्मार्टफोन अच्छे से काम करता रहेगा। एडवेंचर राइडिंग के शौकीनों के लिए यह फीचर काफी काम आएगा।

घुंडी शैली इग्निशन:

कंपनी ने उल्का 350 में नॉब-स्टाइल इग्निशन स्विच पेश किया। इस नॉब स्टाइल इग्निशन स्विच का इस्तेमाल 2021 Royal Enfield Classic 350 में किया जा सकता है। इस स्विच का लुक काफी आकर्षक है, यह पारंपरिक इग्निशन स्विच से उपयोग में भी काफी अलग है। इग्निशन स्विच के नॉब को अंगूठे की मदद से चालू या बंद किया जा सकता है। जिससे मोटरसाइकिल तुरंत स्टार्ट हो जाती है।

पहले से कहीं अधिक सुरक्षा सुविधाएँ:

इसके अलावा नई 2021 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल में और भी कई खूबियां हैं। नई क्लासिक 350 में पुश-पुल वॉल्व सिस्टम के बजाय SOHC सेटअप मिलेगा। नई ड्यूल क्रैडल चेसिस के अलावा, न्यू जेनरेशन क्लासिक 350 में ट्विन पिस्टन फ्लोटिंग कैलीपर्स के साथ 300 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक और सिंगल पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर्स के साथ 270 मिमी रियर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। रॉयल एनफील्ड नई क्लासिक 350 में डुअल-चैनल एबीएस सिस्टम दे रही है। इससे बाइक की सुरक्षा में सुधार होगा। साथ ही चेसिस पहले से बेहतर होगी।

Related News