शराब पीने के बाद कुछ लोगों में इसका असर लंबे समय तक रहता है। यानी लंबे समय तक नशे की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में कुछ लोग शोर-शराबा भी करने लगते हैं। शराब पीने वाला हर कोई नशे में धुत हो जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग नशे को नियंत्रित करते हैं। तो कुछ लोगों में नशा अधिक समय तक रहता है।

तब इस स्थिति को हैंगओवर कहते हैं। हैंगओवर में व्यक्ति का खुद पर पूरा नियंत्रण नहीं रहता और उसकी सोचने की शक्ति ढीली हो जाती है। भले ही उसका खुद पर नियंत्रण हो, लेकिन वह पूरी तरह से नहीं सोच सकता। शराब पीने के बाद यह एक दिन तक चल सकता है। इसमें ऐसा लगेगा कि नशा उतर गया है, लेकिन शराब पूरी तरह से पचा नहीं है (घर पर हैंगओवर का इलाज कैसे करें)।

हैंगओवर में आमतौर पर सिरदर्द, लाल आंखें, मांसपेशियों में दर्द, प्यास में वृद्धि, रक्तचाप, तेजी से दिल की धड़कन, कंपकंपी, पसीना, हिचकी, मतिभ्रम, स्मृति हानि, उदासी, चिंता, अवसाद शामिल हैं। लक्षण प्रकट होते हैं। मानसिक लक्षणों में चक्कर आना, चिंता, तनाव, चिड़चिड़ापन शामिल हो सकते हैं। हर किसी का हैंगओवर व्यवहार अलग होता है।

फल- TOI की खबर के मुताबिक, हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए फल फायदेमंद हो सकते हैं। जेएमटी देहरादून के डॉ आरके शर्मा का कहना है कि सेब और केला हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन फल हैं। सिर दर्द होने पर सेब बहुत फायदेमंद होता है। वहीं दूसरी ओर, हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए शहद के साथ केले का शेक लिया जा सकता है।

Related News