बढ़े हुए वजन से कई बीमारियां आमंत्रण देती हैं. आज हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है। लेकिन लोग ठीक से अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और वजन कम करने के लिए जो लोग व्यायाम करते हैं वे अपने खाने पर नियंत्रण नहीं रखते हैं। कोरोना के मौजूदा हालात में आप व्यायाम करने के लिए बाहर भी नहीं जा सकते हैं। हालांकि, उचित आहार के साथ भी हम अपना वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए। वजन नियंत्रण में सब्जियां भी अहम भूमिका निभाती हैं। हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर में कैलोरी भी कम होती है।

नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू का सेवन रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। इससे शरीर में बनने वाले विभिन्न विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल सकता है। नींबू में औषधीय गुण भी होते हैं। हल्दी, नींबू और शहद का रोजाना सेवन करने से भी मोटापा दूर होता है। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। हल्दी आपके शरीर में एक स्वस्थ शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करती है।

दालों में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं। आप सामान्य दालों में कई तरह की सब्जियां मिलाकर भी सांबर बना सकते हैं. यह पदार्थ आपके भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाएगा और आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा। दाल चावल खाने में आसान और पचने में हल्का होता है, जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। हफ्ते में चार दिन दाल चावल खाने से वजन नहीं बढ़ता है। दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं।

Related News