आज चैत्र नवरात्रि का दूसरा दिन है आपको बता दे ये नौ दिनों तक चलने वाला में मातारानी का त्यौहार है, और ऐसे में अगर आप 9 दिन तक का फ़ास्ट रखते है तो आज हम आपके लिए फलाहार में कद्दू की बर्फी बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका इस्तेमाल भोग के साथ ही फलाहार में भी किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री
कद्दू (सीताफल) - 1 किलोग्राम
देसी घी - 4 टेबल स्पून
चीनी - 250 ग्राम
खोया (मावा) - 250 ग्राम
बादाम - 12 (कटे हुए)
काजू - 12 (कटे हुए)
इलाइची - 6 (कुटी हुई)
पिस्ते - एक टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)


बनाने की विधि
सबसे पहले कद्दू की बर्फी बनाने के लिए कद्दू को धोकर छील लें और इसके बीज निकाल लें। अब कद्दू को कद्दूकस कर लें। एक कढ़ाई में घी गर्म करके इसमें कसा हुआ कद्दू डालें। ढक्कन से इसे ढककर मध्यम आंच पर पकने दें। थोड़ी देर बाद इसे चलाकर फिर से ढक दें जब तक कि कद्दू नरम न हो जाएं। इसके बाद कद्दू में पिसी हुई चीनी डालकर चलाते हुए पकाएं। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि कद्दू में से काफी मात्रा में पानी आ रहा है। ऐसे में चम्मच से कद्दू को चलाते हुए पकाएं और इस बात का ख्याल रखें कि ये कढ़ाई के तली में लगे नहीं। इसे तब तक चलाते हुए पकाते रहें जब तक कि कद्दू का पानी एकदम सूख न जाए।

अब इसमें बाकी का घी डालकर अच्छे से चलाते हुए भूनें। इसके बाद इसमें खोया (मावा) और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि ये इतना गाढ़ा न हो जाए कि जमने लगे। फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाकर आंच बंद कर दें। फिर ठंडा होने के बाद इसे स्टोर करके रख दे।

Related News