आपने देखा होगा कि अक्सर काशी की समस्या होने पर अधिकतर लोग कफ सिरप लेना पसंद करते हैं। हमारे भारत देश में कफ सिरप आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीदी जा सकती हैं लेकिन कब से रुख को लेकर हाल ही में डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट सामने आई है जिस में अलर्ट जारी किया है। क्योंकि गाम्बिया में कफ सिरप कैसे वालों से 66 बच्चों की मौत हो गई है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कफ सिरप देना स्टैंडर्ड गाइड लाइन में शामिल नहीं है और हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है कि कब सिर्फ के ज्यादा इस्तेमाल करने से बच्चों में कई तरह की समस्याएं हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि कफ सिरप के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में कौन-कौन सी समस्याएं देखने को मिलती है -

* याददाश्त कम होना :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कफ सिरप वाली दवाओं में कोडीन पाया जाता है। जो बच्चों की याददाश्त पर बुरा प्रभाव डालता है और धीरे-धीरे उसे खत्म कर सकता है इसलिए सर्दी में होने वाली खांसी की दवाओं से परहेज करना चाहिए।

* एलर्जी की हो सकती है समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कफ सिरप का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट होता है एलर्जी होना क्योंकि यदि बच्चे को किसी चीज की एलर्जी है और आप उसके लिए उसे दवा दे रहे हैं तो उस समय बच्चे को कफ सिरप का सेवन नहीं करवाना चाहिए।

* सांस लेने की तकलीफ :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कई बार कब सिर्फ के सेवन करने के बाद बच्चों को सांस लेने में भी कई तरह की समस्याएं होने लगती है जरूरी है कि खांसी होने पर आप बच्चों के लिए कफ सिरप की जगह कोई अन्य विकल्प ट्राई करें।

Related News