केले के साथ दूध का सेवन करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। खासकर बच्चों को दूध के साथ केला खिलाया जाता है। वहीं, जो लोग वर्कआउट करते हैं, वे दूध और केला साथ में लेना भी पसंद करते हैं। सेहत के लिए इसके जबरदस्त फायदे हैं। हालाँकि, इसके लिए आपको दूध और केले का सही इस्तेमाल करना होगा। अगर उपयोग सही है तो कई फायदे हैं। केला और मिल्क शेक बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। आइए जानते हैं कि दूध और केले का एक साथ सेवन करने के क्या फायदे हो सकते हैं।

पाचन तंत्र सही रहता है
केले के शेक में विटामिन सी, विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है। यह पाचन तंत्र को बहुत फायदा पहुंचाता है। कब्ज और पेट के लिए केले का शेक काफी फायदेमंद है। यह अच्छी नींद में बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों की नींद खराब होती है वे केले के शेक का सेवन कर सकते हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
केले के शेक में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाता है। साथ में, यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है।

किडनी की समस्या दूर होती है
केले के शेक में कुछ तत्व पाए जाते हैं, जो नमक के दुष्प्रभावों को दूर करता है। इससे किडनी अपना काम ठीक से करती है।

दिल को स्वस्थ रखता है
केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह दिल से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही स्ट्रोक की संभावना को कम करता है।

शेक कैसे बनाये
केले के शेक बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती। दो केले लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद, 30 सेकंड के मिश्रण में एक कप दूध के साथ हिलाएं। अंत में इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। आपका स्वादिष्ट और स्वस्थ बेकिंग शेक तैयार है।

Related News