आप समोसे खाने के शौकीन हैं और बाहर का खाना पसंद करते हैं तो एक बार इस रेसिपी को जरूर पढ़ें। एक बार जब आप इस रेसिपी से समोसे बना लेंगे तो आप इसे घर पर खाना पसंद करेंगे।

पके हुए समोसे बनाने के लिए सामग्री-

1 कप गेहूं का आटा

1 कप सफेद आटा

2 टेबल स्पून तेल और घी मोयन लेने के लिए

नमक स्वादअनुसार

भरने के लिए -

4 मध्यम आकार के आलू

1/2 कप मटर (ताजा या फ्रोजन)

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच तेल

1 छोटा चम्मच अदरक बारीक कटा हुआ

2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

नमक स्वादअनुसार

2 टेबल स्पून हरा धनिया बारीक कटा हुआ

2 बड़े चम्मच पुदीना बारीक कटा हुआ

पके हुए समोसे बनाने की विधि - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले मैदा और मैदा मिला लें, फिर उसमें नमक और तेल डालकर हाथ से अच्छी तरह मिला लें, थोड़ा पानी डालकर थोड़ा सा आटा गूंद लें और ढककर 30 मिनट के लिए रख दें. इसे हल्के गीले कपड़े से। अब इसके बाद आलू को छीलकर छोटे छोटे टुकड़े कर लें. अब एक नॉन स्टिक पैन में एक चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये, तेल में जीरा डालिये और उबाल आने दीजिये, फिर कुछ सेकेंड्स के लिये कटी हुई अदरक और हरी मिर्च डालिये और भुने, कटे हुये आलू डालकर मिला दीजिये.

जिसके बाद नमक, लाल मिर्च और गरम मसाला डालें, थोड़ा पानी डालें और धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें, फिर मटर डालें और ढककर धीमी आंच पर फिर से आलू और मटर के पकने तक पकाएं. अब अमचूर पाउडर डाल कर मिला दीजिये और हरा धनियां और पुदीना डाल कर मिला दीजिये और अच्छे से मिक्स होने की गैस बंद कर दीजिये और फिलिंग को ठंडा होने दीजिये. अब मैदा की सहायता से नीबू से थोड़ा बड़ा आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये.

जिसके बाद आटे से करीब 5 इंच की पूरी बेल लें, फिर उसे बीच से दो टुकड़ों में काट लें. अब किनारे पर पानी का एक टुकड़ा उठाइये और मोड़ का शंकु के आकार का बना लीजिये, अब इसमें दो चम्मच भरावन भर कर पानी डाल दीजिये और समोसे को इसी तरह से सील कर दीजिये, सारे समोसे बना लीजिये. इसके बाद ओवन को 220 डिग्री पर प्री-हीट करें और समोसे को बेकिंग ट्रे में डालकर ओवन में रख दें और 20 मिनिट तक बेक कर लें, बीच में एक बार ओवन शेल के समोसे को पलट दें ताकि इसे दूसरी तरफ से भी बेक किया जा सकता है। अब गरमा गरम समोसे को हरी चटनी और चाय के साथ सर्व करें.

Related News