पूरे देश में इस समय नवरात्रि धूमधाम से मनाई जा रही है। देवी दुर्गा का सम्मान करने के लिए नौ दिवसीय उत्सव 2 सितंबर, 2022 को शुरू हुआ, और 4 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होगा। त्योहार के दौरान कई भक्त उपवास करते हैं और सात्विक आहार का पालन करते हैं। भक्त, इन नौ दिनों के दौरान, देवी की भक्ति के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करते हैं।

इनमे से एक सामान्य नमक भी है जिसका सेवन उपवास के दौरान निषिद्ध है। इसके बजाय, सेंधा नमक का उपयोग भोजन बनाते समय किया जाता है। सेंधा नमक, जिसे हिमालयी क्रिस्टल नमक के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के हिमालयी पहाड़ों में पाया जाता है। इसे शुद्ध और जैविक, विषाक्त पदार्थों और रसायनों से मुक्त माना जाता है।

विशेष रूप से नवरात्रि और एकादशी के दौरान, हिंदू व्रतों और उपवासों के दौरान सेंधा नमक का सेवन किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि सेंधा नमक टेबल सॉल्ट का एक बेहतरीन विकल्प क्यों है और इसका सेवन शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है।

पाचन में सुधार करता है

सेंधा नमक शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को तेज करने में मदद करता है जिससे भोजन को पचाना आसान हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है

सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम का स्तर अधिक होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कूलिंग इफेक्ट देता है

नवरात्रि मौसम में बदलाव का समय है। सेंधा नमक का सेवन शरीर को आंतरिक रूप से ठंडा करने में मदद करता है।

चयापचय में सुधार करता है

सेंधा नमक के सेवन के बाद रासायनिक प्रतिक्रियाएं चयापचय में सुधार और इसके प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। अंत में, यह वजन कम करने में भी योगदान देता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

सेंधा नमक में आयोडीन, जस्ता, मैग्नीशियम, पोटेशियम और अन्य खनिज होते हैं जो मानव शरीर में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Related News