वास्तु एक हिंदू प्रणाली है जो वास्तुकला के विज्ञान से संबंधित है। यह वातावरण में विभिन्न ऊर्जाओं से उत्पन्न होता है और कहा जाता है कि यह शांति, सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि लाता है। बहुत से वास्तु उपाय आजमाने से आपके जीवन में सफलता आएगी और खुशहाली का माहौल होगा। ऐसे ही कुछ उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको अपनाने हैं। ये उपाय पैसे से जुड़े हैं।

इसे उत्तर दिशा में रखें

उत्तर दिशा को धन और धन के देवता भगवान कुबेर की दिशा माना जाता है। वास्तु के अनुसार जिस कैश बॉक्स में आप अपना कीमती सामान रखते हैं उसे हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह आपके लिए सौभाग्य लाता है और आपके धन को दोगुना करता है।

दक्षिणमुखी सुरक्षित नहीं है

हालांकि कैश बॉक्स को उत्तर दिशा में रखा जाना चाहिए, लेकिन बॉक्स का दरवाजा कभी भी दक्षिण की ओर नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि धन की देवी लक्ष्मी दक्षिण से यात्रा करती हैं और उत्तर में बस जाती हैं। इस वास्तु टिप का पालन करना सौभाग्य और समृद्धि लाने के लिए भी कहा जाता है।

अपने कैश बॉक्स को पूर्व दिशा में रखें

यदि, किसी कारण से, आप अपना कैश बॉक्स या तिजोरी उत्तर दिशा में नहीं रख पा रहे हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प इसे पूर्व दिशा में रखना है। कैश बॉक्स रखने के लिए शुभ स्थान की तलाश करने वाले दुकानदारों के लिए भी यही सच है। यदि कैशियर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठता है, तो तिजोरी को उसके बाएं हाथ की ओर रखना चाहिए और यदि उसका मुख पूर्व की ओर है, तो उसे दाईं ओर रखना चाहिए।

कैश बॉक्स को कमरे के किसी भी कोने में न रखें

अपने पैसे को कमरे के चारों कोनों में से किसी में भी रखने से बचें, खासकर उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम कोने में नहीं। यह सबसे अच्छा है कि आपकी तिजोरी उत्तर की ओर खुले। हो सके तो साउथ जोन से पूरी तरह बचें। ऐसा माना जाता है कि यह दुर्भाग्य लाता है और धन की तेजी से निकासी का कारण भी बन सकता है।

Related News