खूबसूरत, मुलायम, चमकदार बाल किसे पसंद नहीं होते। लेकिन कलर, ब्लीच, कर्लिंग और स्ट्रेटिंग जैसी कॉस्मेटिक प्रोसेस और केमिकल से बाल रूखे और बेजान हो जाते है। इतना ही नहीं सन भी बालों को डेमेज करता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ नेचुरल रेमेडीज लेकर आए हैं जिनसे आप अपने बालों की चमक वापस पा सकते हैं साथ ही बाल इस से हेल्दी भी होंगे।

#नारियल तेल की मालिश

नारियल के तेल का एक प्रमुख घटक लॉरिक एसिड है जो वास्तव में आपके बालों के लिए अच्छा है। आपको नियमित रूप से नारियल तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए।

#जैतून के तेल की मालिश

जैतून के तेल को अक्सर लिक्विड गोल्ड कहा जाता है। यह विटामिन ई और फैटी एसिड ओमेगा 3, 6 और 9 से भरपूर है जो बालों के रोम को पोषण देता है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड आपके बालों और स्कैल्प दोनों को रिपेयर करता है। अपने बालों में कुछ गर्म जैतून के तेल की मालिश करने से न केवल लो चमक में सुधार हो सकता है बल्कि बालों को मॉइस्चराइज़ भी किया जा सकता है।

# एवोकैडो हेयर मास्क

एवोकाडो में फाइटोस्टेरॉल, विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो तनावग्रस्त बालों की कंडीशनिंग में वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं। एवोकाडो का गूदा निकालकर मैश कर लें ताकि यह क्रीमी पेस्ट बन जाए। अब इसमें थोड़ा अनसाल्टेड बटर और एक अंडे की जर्दी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों कोधो लें। आप अपने बालों को कंडीशन करने के लिए गर्म एवोकैडो और जैतून के तेल का मिश्रण भी लगा सकते हैं।

# एग प्रोटीन वॉश

अंडा आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप प्रोटीन युक्त उपचार के लिए अंडे की जर्दी को थोड़े से जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं। बालों को मजबूत करने के लिए मिश्रण को बीस से तीस मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार के बाद कंडीशनिंग करना न भूलें ताकि आपको अपने बालों को सुलझाने में कोई समस्या न हो।

Related News