यूपी के मथुरा के पास स्थित गोवर्धन पहाड़ी को कृष्ण भक्तों और वैष्णव परंपरा के अनुयायियों द्वारा पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गोवर्धन पहाड़ी की परिक्रमा करने से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है और आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस पवित्र पहाड़ी की ऊंचाई दिन पर दिन कम होती जा रही है। हमारी पौराणिक पुस्तकों में इसका उत्तर है।

35 साल पहले इस वजह से हुई थी इंदिरा गांधी की हत्या, वजह थी बहुत बड़ी

कहा जाता है कि श्रीकृष्ण ने मथुरा, गोकुल, वृंदावन के निवासियों की बारिश से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठा लिया था। इसके नीचे आकर सारे लोगों ने अपनी जान बचाई थी।

क्यों घट रही है ऊंचाई

किंवदंती के अनुसार, गोवर्धन पर्वत की ऊंचाई हर दिन कम हो रही है, और जब यह सपाट हो जाएगा, तो यह प्रलय, या कलयुग के अंत का संकेत देगा। गोवर्धन पर्वत एक शाप के कारण हर दिन मुट्ठी भर कम हो रहा है।

अगर मारा गया है बगदादी तो कहाँ गई उसकी लाश, देखें वीडियो और जानें

किसका है शाप

इसके पीछे पुलस्त्य ऋषि का शाप बताया जाता है। उनके शाप के कारण यह पर्वत हर रोज़ एक मुट्ठी छोटा होता जाता है। कहानी उस समय की है जब भगवान विष्णु ने वसुदेव के पुत्र के रूप में भगवान कृष्ण का अवतार लिया था और वे इस संसार से सभी पापों को मिटाने के लिए आए थे। उस समय, गोवर्धन पहाड़ी और यमुना नदी भी द्रोणकला (जो पहाड़ों के राजा थे) के पुत्र के रूप में पुनर्जन्म लेकर पृथ्वी पर आए थे।

एक बार, भगवान ब्रह्मा के पौत्र, ऋषि पुलत्स्य ने द्रोणकला से अनुरोध किया कि वह अपने पुत्र गोवर्धन को मथुरा (काशी) से काशी (वाराणसी) ले जाना चाहते हैं। लेकिन गोवर्धन वहां जाने के लिए अनिच्छुक था, लेकिन ऋषि पुलत्स्य को फिर भी अनुमति मिल गई, लेकिन इसके लिए शर्त थी कि वे गोवर्धन को तब तक नीचे नहीं रखेंगे जब एक वे काशी नहीं पहुंचते।

पुलत्स्य सहमत हो गए और उन्होंने अपनी यात्रा शुरू कर दी। रास्ते में, ऋषि ब्रज मंडल से होकर गुजरे जहाँ भगवान कृष्ण थे। गोवर्धन ने ऋषि पर एक चाल खेली। वह जानबूझकर वजन में भारी हो गया। इस से ऋषि पहाड़ी को नीचे रखने के लिए मजबूर हो गए।

जब ऋषि पुलत्स्य को पता चला कि उनके साथ छल किया गया है, तो उन्होंने गोवर्धन को शाप दिया कि तिल के एक बीज के आकार का उसका माप प्रतिदिन घटता जाएगा, और अंततः एक दिन गायब हो जाएगा।

इंडियन आर्मी में कैसे बन सकते हैं कमांडो, जानिए पूरा प्रोसेस और सैलरी

एक अन्य धारणा के अनुसार जब तक यमुना और गोवर्धन पहाड़ी पृथ्वी पर मौजूद हैं, तब तक यह ग्रह सुरक्षित है। जिस दिन ये दोनों पूरी तरह से लुप्त हो जाएंगे, उस दिन इस धरती का भी सर्वनाश होगा।

Related News