कोरोनावायरस दुनिया भर में कहर बरपा रहा है। भारत में भी, कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक रूप से लौट आई है। कोरोना के मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं। महामारी से बचने के लिए, साबुन से बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और सामाजिक दूरी बनाना आवश्यक है, साथ ही खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होनी चाहिए। जिन लोगों की प्रतिरक्षा मजबूत होती है वे इस महामारी से प्रभावित होने से बच सकते हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी इम्युनिटी बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में इस्तेमाल कर सकते हैं।

these foods become strong immunity safe coronavirus

प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है। यह शरीर से रोगजनकों और जीवाणुओं को बाहर निकालने का काम करता है। इतना ही नहीं, मजबूत प्रतिरक्षा के साथ आप न केवल कोरोनोवायरस से बल्कि मौसमी संक्रमण से भी सुरक्षित रहेंगे। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए, स्वस्थ भोजन के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना चाहिए। रोजाना अपने आहार में आधा इंच अदरक का सेवन करें। अदरक में विरोधी भड़काऊ और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देते हैं। इसे खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। मौसमी संक्रमण से भी बचें। दोपहर के भोजन के बाद, एक चम्मच घी में थोड़ा सा गुड़ मिलाएं और इसे रोजाना खाएं।

इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। गुड़ में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये दोनों चीजें सेहत के लिए फायदेमंद हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, एक गिलास पानी में थोड़ा गिलोय मिलाएं और इसे रोजाना उबालें। यह आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करेगा। साथ ही याददाश्त तेज होगी। गिलोय में कई औषधीय गुण होते हैं। 5 ग्राम नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे गोली के रूप में खाली पेट खाएं। टेबलेट लेने के एक घंटे तक कुछ भी न खाएं-पिएं।

foods to boost immunity: Immunity Boosting Foods: Eat these foods to get  strong immunity - इनमें से किसी भी एक फूड को रोज खाएं और अपनी रोग प्रतिरोधक  क्षमता को मजबूत बनाएं -

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। एक चम्मच शहद में आधा इंच अदरक अदरक और थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे रोजाना सुबह पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी। थोड़ी सी दालचीनी, इलायची, लौंग, हल्दी और अदरक को पीसकर पानी में मिलाएं और उबालने के बाद छानकर पी लें। इसे आप रोजाना शाम की चाय की तरह पी सकते हैं।

Related News