कोविद -19 की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। दूसरी ओर, कुछ उपाय हैं जो कोविद -19 के रोगियों को लड़ने की ताकत देंगे और वे बहुत जल्द इस बीमारी से उबर पाएंगे। आइए जानें कि आप अपने आहार में क्या शामिल कर सकते हैं। प्याज में विटामिन सी होता है। इसके अलावा यह flavonoids के सबसे अमीर स्रोतों में से एक है। इसमें क्वेरसेटिन सूजन को रोकने में मदद करता है। प्याज में खनिज सेलेनियम भी होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसलिए आप रोज सुबह 2 चम्मच प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं। आप इस प्रतिरक्षा काढ़े को कच्चे प्याज के रस के 1/2 घंटे के बाद ले सकते हैं।

diet plan for covid -19 (coronavirus) patients || immunity boosting diet ||  protein rich food - YouTube

इसे बनाने के लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा, 4 से 5 तुलसी के पत्ते, 4 से 5 पुदीने के पत्ते, 2-3 मिर्च, 1 चम्मच मेथी के बीज, 1/4 हल्दी, 1 लौंग, 1 इलायची की जरूरत है। 4 दालचीनी। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। यह काढ़ा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह पोषक तत्वों में समृद्ध है और फाइबर में भी उच्च है। इसमें आयरन, फोलेट, बी 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, बी 1, बी 3, बी 5, ई, के और पोटेशियम शामिल हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ और कैंसर विरोधी गुण हैं।

पैन लेने के आधे घंटे बाद आप इन दोनों को एक कटोरे में खा सकते हैं। फल खाने के 1 से 1.5 घंटे बाद आप इसे पी सकते हैं। इसमें विटामिन सी, खनिज और एंजाइम होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। इससे आपको संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। कच्ची पपीता, लौकी (बोतल लौकी), बीन्स और ड्रमस्टिक जैसी हरी सब्जियों का सूप का सेवन किया जा सकता है। इसमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं। ये प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स में से एक हैं। आप इसे शाम को खाने से पहले ले सकते हैं। शिमला मिर्च में संतरे की तुलना में तीन गुना अधिक विटामिन सी होता है।

COVID-19: How to use diet and supplements to maintain immunity... and sanity

आप इसे दोपहर और रात के खाने से पहले सलाद की तरह ले सकते हैं। नारियल पानी में आधा नींबू मिलाएं। इससे विटामिन सी 10 गुना बढ़ जाता है। आप इसे दोपहर के भोजन के दो घंटे बाद ले सकते हैं। कद्दू के बीजों में जिंक, मैग्नीशियम और आयरन होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं। इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये प्रतिरक्षा और फेफड़ों के लिए फायदेमंद हैं। आप हर शाम इसे नाश्ते के रूप में 3-4 चम्मच ले सकते हैं।

Related News