हार के लोग लिट्टी चोखा बहुत खाते हैं मगर बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि इसे कैसे बनाया जाता है. अक्सर लोग इसके बारे में सुनते हैं मगर यह नहीं जानते कि इसे कैसे बनाया जाए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप लिट्टी चोखा कैसे बना सकते हैं।

लिट्टी चोखा बनाने के लिए सामग्री-

2 कप गेहूं का आटा,

1/2 छोटा चम्मच अजवायन,

2 बड़े चम्मच घी,

3/4 छोटा चम्मच नमक

भरने के लिए आवश्यक सामग्री-

1 कप भुना चना

4 - 5 पीसी लहसुन की कलियाँ,

1 बारीक कटा हुआ मध्यम आकार का प्याज,

1 पिसा हुआ अदरक,

2-3 बारीक कटी हरी मिर्च,

1/2 कप बारीक कटा हरा धनिया,

1/2 छोटा चम्मच कलौंजी,

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस,

लाल मिर्च का अचार या कोई अन्य अचार,

नमक स्वादअनुसार

चोखा के लिए आवश्यक सामग्री-

2 मध्यम आकार के उबले आलू,

1 बड़ा गोलाकार बैंगन

3 मध्यम आकार के टमाटर,

4 - 5 छिलके वाली लहसुन की कलियाँ,

2-4 कटी हुई हरी मिर्च,

1/2 पिसा हुआ अदरक,

2 मध्यम आकार के बारीक कटे प्याज,

1 टेबल-स्पून बारीक कटा हरा धनिया,

2 चम्मच सरसों का तेल,

नमक स्वादअनुसार

लिट्टी चोखा बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले आटे को एक बड़े बर्तन में छान लें और उसमें अजवाइन और तेल डाल दें. अब इसमें पानी डालें। आटा नरम होना चाहिए। इस तरह से गूंथे हुए आटे को गीले कपड़े में लपेट कर रख दीजिए. फिर भुने हुए चने को काली मिर्च के साथ पीस लें, यदि सत्तू न हो तो] इस मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए और सारे मसाले और पिसा हुआ अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू का रस डाल दीजिए. इसके बाद इसे अच्छे से मिला लें और यदि मिश्रण बहुत ज्यादा सूखा लग रहा हो तो इसमें 1 छोटी चम्मच तेल और कुछ बूंद पानी की मिला लें.

ध्यान रहे कि यह कुरकुरे होने चाहिए। - अब आटे से लोई बना लें और अब इसे छोटी रोटी के आकार में उबाल लें. इसके बाद बेली हुई लोई पर 2 छोटी चम्मच स्टफिंग रखिये और अब इसे चारों ओर से बंद कर दीजिये. फिर इसे बॉल का आकार दें। अब ये लिट्टी बेक करने के लिए तैयार हैं. इसी तरह दूसरी बॉल्स भी बना लें। फिर ओवन को 200 डिग्री पर ले आएं और सभी बॉल्स को बेकिंग डिश में रखें और ओवन में रखें और 30-40 मिनट तक बेक करें। ध्यान रहे कि बीच-बीच में इसे पलटते रहें और इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं।

चोखा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और अब उसका छिलका उतार लें. उसके बाद, टमाटर और बैंगन को धीमी आंच पर ओवन या स्टोव पर नरम होने तक भूनें। अब बैंगन के छिलके निकाल लें। अब उबले आलू, टमाटर और बैंगन को अदरक के साथ अच्छी तरह मिला लें। जिसके बाद कटा हुआ प्याज, धनिया, कद्दूकस किया हुआ अदरक, नमक, हरी मिर्च और सरसों का तेल अच्छी तरह मिला लें और अब आपका चोखा तैयार है.

Related News