1 जून से Google Photos ऐप पर 'हाई रिज़ॉल्यूशन' तस्वीरों के लिए अनलिमिटेड फ्री स्टोरोज (unlimited free storage) खत्म होने जा रही है। गूगल ने यह पॉलिसी पिछले साल नवंबर में पेश की थी। ऐसे में अगर आप भी गूगल फोटोज ऐप का इस्तेमाल अपनी तस्वीरों के बैकअप के लिए करते आ रहे थे, तो आपको भी स्टोरेज स्पेस की चिंता होना लाजमी है।

बहुत लोगों के मन में सवाल है कि Google Photos में जो आपकी तस्वीरें हैं क्या वो 1 जून के बाद डिलीट हो जाएंगी? तो आइए समझते हैं कि गूगल आखिर क्या बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, Google अपने यूजर्स को कुल 15GB फ्री स्टोरेज स्पेस देता है। इस स्टोरेज स्पेस को Gmail, Google ड्राइव और Google Photos ऐप में बांटा गया है।


1 जून से पहले तक, अगर आप गूगल फोटोज ऐप पर कोई high resolution वाली फोटो अपलोड करते थे, तो इसकी गिनती 15 जीबी स्टोरेज में नहीं होती थी। यानी यूजर्स high resolution वाली अनलिमिटेड तस्वीरें अपलोड कर पाते थे। बस यही नियम 1 जून से बदल जाएगा। नए नियम के तहत, 1 जून से इन तस्वीरों को भी 15GB फ्री कोटा में गिना जाएगा। अगर आप 15 जीबी खत्म होने के बाद भी तस्वीरें अपलोड करना चाहते हैं, तो स्टोरेज को खरीदना होगा।

Related News