साउथ इंडियन डिश सभी को बेहद पसंद होती है लेकिन अक्सर लोग इसे बाजार से खरीद कर खाते हैं। आज हम आपके लिए साउथ इंडियन डिश रवा उत्तपम Recipe लेकर आए हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और बहुत सारे ऐसे तत्व हैं जिनकी हमारे शरीर को ज़रूरत होती है। आइये जानते है इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

- रवा/ सूजी 1 कप
- दही 3/4 कप
- नमक 1 छोटा चम्मच
- फ्रूट सॉल्ट (एनो) ½ छोटा चम्मच
- पानी लगभग ½ कप
- प्याज 1 छोटा
- टमाटर 1 छोटा
- शिमला मिर्च 1 छोटी
- हरी मिर्च 2 कटा
- तेल 1½ बड़ा चम्मच
- हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि

एक बर्तन में सूजी, नमक, और दही लें। इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सभी सामग्री को आपस में मिला लें। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रखें। 10 मिनट बाद सूजी काफ़ी पानी को सोख लेगी। जब आप सूजी में चम्मच चलाएं तो ये एकदम हल्की होनी चाहिए। अगर ज़रूरत लगे तो थोड़ा पानी और मिलाइए।

इसके अलावा हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। प्याज को छीलकर धो लें, और फिर इसे बारीक काट लें। टमाटर को भी धोकर छोटा-छोटा काट लें। शिमला मिर्च को बीच से दो भागों में काट लें और सारे डंठल और बीज हटा दें। अब शिमला मिर्च को धोकर छोटा-छोटा काट लें। अब सूजी के घोल में कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर, प्याज, और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएँ। अब सूजी के मिश्रण में ईनो डालिए और उसके ऊपर 1 छोटा चम्मच पानी डालिए। घोल को अच्छे से एक दिशा में फेंटिए लगभग एक मिनट के लिए।

अब मध्यम आँच पर एक तवा गरम करें। जब तवा गरम हो जाए तो इसको गीले कपड़े या फिर किचन पेपर से पोंछ लें। अब एक कटोरी में सूजी का घोल लेकर लगभग 4 इंच का उत्तपम फ़ैलाएँ। उत्तपम डोसे और शील से मोटा होता है। दोनों तरफ से थोड़ा तेल लगाकर अच्छे से सेके। इसमें 2-3 मिनट का समय लगता है। स्वादिष्ट और पौष्टिक उत्तपम तैयार है सर्व करने के लिए। इस स्वादिष्ट उत्तपम को सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें ।

Related News