देश लगातार कोरोना वायरस से त्रस्त है, जिसके चलते ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। हालांकि, फिलहाल हम घर में रहकर इस वायरस से खुद को बचा सकते हैं। साथ ही जब लोग घर पर होते हैं तो सोशल मीडिया पर काफी समय बिताते हैं।

इस समय लॉकडाउन की वजह से ऑनलाइन फ्रेंडशिप की संख्या बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन दोस्त बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। चलो पता करते हैं।

*

व्यक्तिगत जानकारी न दें- जब आप किसी से ऑनलाइन दोस्ती करते हैं, तो आप उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। ऐसे में जब आप अपनी निजी जानकारी देते हैं तो वह व्यक्ति आपको प्रेम के जाल में फंसाकर आपका फायदा उठा सकता है। इसलिए अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

*पैसे के लेन-देन से बचें - अक्सर वो अजनबी मीठी-मीठी बातें करते हैं और आपको प्यार में फंसा लेते हैं और पैसे उबाल भी लेते हैं.हम उसकी बातों पर विश्वास करते हैं और उसके साथ डील करते हैं और पैसे गंवाते हैं. भुगतान करने से पहले उस व्यक्ति से जाँच करें। नहीं तो वह व्यक्ति आपका पैसा लेकर भाग सकता है।


* तस्वीरें और वीडियो शेयर न करें - कहते हैं प्यार अंधा होता है। बहुत बार लोग लव डाइट पर चले जाते हैं और ऐसे काम कर लेते हैं जो वे नहीं करना चाहते हैं। वे प्यार में पड़ जाते हैं और अपने ऑनलाइन दोस्तों के साथ अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए। वह अजनबी आपकी फोटो और वीडियो का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसलिए ऐसी ऑनलाइन दोस्ती करते समय सावधान रहें।
* अधिक जानकारी इकट्ठा करें - दोस्तों के बारे में और जानें जब आप लॉकडाउन के दौरान किसी से ऑनलाइन दोस्ती करते हैं और वह दोस्ती प्यार में बदल जाती है। शायद वह आपको धोखा दे रहा है। प्यार करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जिससे आप प्यार करते हैं वह गलत हो सकता है।

Related News