भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने बुधवार को स्कूलों में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। नए दिशानिर्देश का उद्देश्य बच्चों में संक्रमण की बढ़ती दर को देखते हुए स्कूलों में COVID मानदंडों को स्पष्ट करना है। 0-18 वर्ष की आयु के कुल 102 बच्चों ने अब तक 762 नए मामलों में से कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। मंगलवार से संक्रमित बच्चों की संख्या (7 सितंबर) में मामूली कमी आई है। मंगलवार और बुधवार (8 सितंबर) को बच्चों में संक्रमण की दर क्रमश: 14.57 और 13.38 रही।

ढेंकनाल और बरगढ़ जिलों में कुछ छात्रों और शिक्षकों के सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने मंगलवार को नए दिशानिर्देश जारी किए। 29 जिलों में ताजा कोविड संक्रमण की सूचना मिली है, जिससे राज्य का कुल केसलोएड 10,13,567 हो गया है। एक स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, अन्य आठ लोगों की मौत हो गई है, जिससे कुल मरने वालों की संख्या 8,070 हो गई है।



यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाता है, एक COVID मॉनिटर, अधिमानतः स्कूल के पीईटी की आवश्यकता होगी। कोई भी छात्र, शिक्षक या स्टाफ सदस्य जो मामूली लक्षण भी प्रदर्शित करता है उसे कक्षा से बाहर रखा जाना चाहिए। नोटिस के अनुसार थर्मल स्क्रीनिंग और प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की उपलब्धता भी उपलब्ध कराई जाए। इसने कहा कि छात्रों, प्रशिक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों को उन स्कूलों में प्रवेश करते समय मास्क पहनना चाहिए, जहां कक्षा 9, 10 और 12 के छात्र मौजूद हैं।

किसी भी बच्चे को शारीरिक शिक्षा कक्षाओं में भाग लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। कक्षाएं व्यक्तिगत और ऑनलाइन दोनों तरह से चलती रहेंगी। 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच, महामारी की दूसरी लहर में 39 बच्चों की मौत हुई, जिसमें 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच 13 मौतें दर्ज की गईं।

Related News