दही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जैसे वजन नियंत्रण में मदद करना, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना, रक्तचाप कम करना आदि। दही के भी अद्भुत सौंदर्य लाभ होते हैं। यह त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तैलीय और रूखी त्वचा के लिए दही का फेस मास्क फायदेमंद होता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर दही आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह एक्सफोलिएशन के दाग को हल्का करने और ब्रेकआउट का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए दही का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है।

सादा दही डालें - एक कटोरी में 1-2 चम्मच ताजा सादा दही लें और कांटे से अच्छी तरह फेंटें। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और 3-5 मिनट तक उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें, फिर धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए दही के इस्तेमाल का यह सबसे आसान तरीका है।

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और दही - एक चम्मच ताजा दही लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट तक मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

हल्दी और दही - एक चुटकी हल्दी पाउडर में 1 चम्मच ताजा और सादा दही मिलाएं। इन सबको मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें और 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हर 2-3 दिनों में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

नींबू का रस, गुलाब जल और दही - एक कटोरी में एक चम्मच ताजा और कच्चा दही लें और उसमें एक चम्मच ताजा नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। सब कुछ एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ देर तक उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

पपीता और दही - पपीते के कुछ टुकड़े ब्लेंडर में डालकर पपीते का गूदा बना लें. आप पपीते के कुछ क्यूब्स को अपनी उंगलियों से काटकर या कांटे की मदद से गूदा बना सकते हैं। एक बड़ा चम्मच मैश किया हुआ पपीता और ताजा सादा दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, कुछ मिनट के लिए उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। साफ पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News