क्या आपको पुराने सिक्के जमा करने का शौक है? अगर हां, तो आप ऐसे पुराने सिक्कों से आसानी से लाखों कमा सकते हैं क्योंकि भारी मांग के चलते इन्हें कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचा जा रहा है।

ऑनलाइन बाजार में 1, 2 रुपये के पुराने सिक्कों और 1,2,5 रुपये के पुराने नोटों की मांग बढ़ रही है। इनमें से कुछ आपको 10 लाख रुपये तक दिला सकते हैं।

बड़ी रकम पाने के लिए आपके पास इन सिक्कों पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर के साथ 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के होने चाहिए। ये सिक्के वर्ष 2002 में जारी किए गए थे। माता रानी की तस्वीर को एक पवित्र और भाग्यशाली माना जाता है और इसलिए, लोग ऐसे सिक्कों के लिए 10 लाख रुपये भी खर्च करने को तैयार हैं। दोनों सिक्कों की भारी मांग को देखते हुए लोगों ने इसकी ऑनलाइन बोली तक लगा दी है।


अन्य नोट और सिक्के भी मांग में

1 रुपये पुराना नोट। इस नोट पर 1957 में गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर हैं। इस नोट का सीरियल नंबर 123456 है। ओएनजीसी के 5 रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्के भी खूब पैसा कमा रहे हैं।

इसी तरह, 100 रुपए का नोट जो 0000786 की सीरीज में है और जिन पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं उनकी भी डिमांड काफी है।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर वाले 1943 के दस रुपये के नोट की काफी मांग है। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है। नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी भाषा में "दस रुपए" लिखा होना चाहिए। इस दुर्लभ नोट के लिए आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं।

इन सिक्कों और नोटों को पुराने सामान खरीदने और बेचने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचा जा सकता है। उसके लिए, आपको कुछ वेबसाइटों पर उन्हें बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Related News