वित्तीय सुरक्षा की तलाश में, व्यक्ति विभिन्न रणनीतियाँ अपनाते हैं जैसे बैंकों में पैसा जमा करना, गहने खरीदना, रियल एस्टेट में निवेश करना या सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं में भाग लेना। एक ऐसा मार्ग जिसने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है वह हैं म्यूचुअल फंड निवेश, जहां आकर्षक रिटर्न की संभावना ने कई लोगों की रुचि को आकर्षित किया है। म्यूचुअल फंड के आकर्षण के बीच, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ गलतियाँ बड़े वित्तीय नुकसान का कारण बन सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन गलतियो के बारे में बताएंगे-

Google

समझदारी से विविधता लाएं:

म्यूचुअल फंड निवेश में देखी जाने वाली एक आम गलती मिड और स्मॉल कैप फंडों पर अधिक जोर देना है। हालांकि ये निवेश उच्च रिटर्न प्रदान करते हैं, लेकिन ये बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रति भी अधिक संवेदनशील होते हैं, जिससे पर्याप्त नुकसान का जोखिम बढ़ जाता है। इस जोखिम को कम करने के लिए, लार्ज कैप और मल्टी कैप फंडों में निवेश में विविधता लाने की सलाह दी जाती है।

Google

एसआईपी के प्रति प्रतिबद्ध रहें:

कुछ निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होकर अपनी व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) बंद कर देते हैं। हालाँकि, यह निर्णय दीर्घकालिक लाभ के लिए हानिकारक हो सकता है। अल्पकालिक बाजार की अस्थिरता के बावजूद, एसआईपी में निरंतरता, रिटर्न को अनुकूलित करने और बाजार की अनिश्चितताओं से निपटने के लिए आवश्यक है।

Google

समय का महत्व:

म्यूचुअल फंड निवेश की दुनिया में समय महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग शेयर बाजार में तेजी के उत्साह से प्रेरित होकर बाजार में उतार-चढ़ाव के दौरान निवेश करना पसंद करते हैं। आम धारणा के विपरीत, केवल बाजार के रुझान के आधार पर निवेश करने से बचना उचित है। संभावित नुकसान से बचने के लिए निवेश निर्णय लेने से पहले बाजार की गतिशीलता को अच्छी तरह से समझें।

Related News