दोस्तो अगर हम बात करें आज के परिदृश्य की तो कमाई इतनी कम रह गई हैं कि अपने सपने पूरे कर पाना बहुत ही मुश्किल हैं, लेकिन फिर भी हमें जरूरी कामों के लिए पैसों की आवश्यकता होती हैं जैसें घर बनाना, बच्चों की शादी, एजुकेशन के लिए, वाहन लेने के लिए आदि, तो हमारे सामने विकल्प बचता हैं लोन, ऐसे में विभिन्न बैंक अलग अलग दर पर लोन देते हैं, लेकिन हाल ही की बात करें तो करूर वैश्य बैंक ने अपनी ब्याज दरें कम कर दी हैं, आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स

Google

नई दर: करूर वैश्य बैंक ने अपनी बाहरी बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 10.05% से घटाकर 9.9% करने की घोषणा की है।

प्रभावी तिथि: संशोधित दर 19 अगस्त से लागू होगी।

Google

EBLR क्या है?

EBLR एक बेंचमार्क है जिसका उपयोग ऋणों पर ब्याज दरें निर्धारित करने के लिए किया जाता है। RBI द्वारा निर्धारित दरों के विपरीत, EBLR बैंकों द्वारा स्वतंत्र रूप से निर्धारित किया जाता है और कुछ ऋण उत्पादों पर लागू होता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी ऋण EBLR से जुड़े नहीं हैं; कुछ अभी भी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) जैसी अन्य दरों का पालन कर सकते हैं।

EMI पर प्रभाव: यदि आपका ऋण MCLR या किसी अन्य दर से जुड़ा हुआ है, तो EBLR में कमी से आपकी EMI में कमी नहीं हो सकती है।

Google

एसबीआई ने एमसीएलआर में वृद्धि की घोषणा की

दर वृद्धि: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.10% (10 आधार अंक) की वृद्धि की है।

प्रभावी तिथि: नई एमसीएलआर दरें 15 अगस्त से प्रभावी हैं।

वृद्धि का कारण: यह वृद्धि आरबीआई द्वारा रेपो दर को 6.5% पर बनाए रखने के निर्णय के बाद की गई है। एमसीएलआर में एसबीआई का समायोजन लगातार तीसरे महीने वृद्धि को दर्शाता है, जिसमें जून 2024 से 30 आधार अंकों तक की कुल वृद्धि हुई है।

Related News