हम सब एक दूसरे से सुंदर दिखना चाहते हैं और इसके लिए हम अथक प्रयास भी करते हैं, जिनमें महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से लेकर इनोवेटिव स्किन केयर प्रोडक्ट्स तक इस्तेमाल करते हैं, यह सब आपको एक हद तक सुंदर बना सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं, अगर हम बात करें फिश पेडीक्योर की, तो यह अभी ट्रेंड में हैं। जिसे फिश स्पा के नाम से भी जाना जाता है, जो मॉल और स्पा में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। फिश पेडीक्योर आराम और त्वचा को फिर से जीवंत करने का वादा करते हैं, लेकिन इसके कुछ स्वास्थय जोखिम भी हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

फिश पेडीक्योर क्या है?

फिश पेडीक्योर में आपके पैरों को पानी और छोटी मछलियों से भरे टैंक में डुबोया जाता है, आमतौर पर गर्रा रूफा, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को कुतरती हैं। इस उपचार के समर्थकों का दावा है कि यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे यह चिकनी और मुलायम हो जाती है। इसके अलावा, यह एक आरामदायक अनुभव प्रदान करने वाला कहा जाता है।

Google

फिश पेडीक्योर के नुकसान

बीमारियों का बढ़ता जोखिम

अगर टैंक में मौजूद मछलियाँ सोरायसिस, एक्जिमा या एड्स जैसी बीमारियों से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आई हैं, तो मछली के काटने से ये संक्रमण आप तक पहुँचने की संभावना है।

त्वचा संक्रमण का जोखिम

अगर पानी को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो मछली टैंक से बैक्टीरिया कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएँ पैदा कर सकते हैं, जिससे फिश स्पा हानिकारक रोगाणुओं के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है।

Google

त्वचा की रंगत खराब होने की संभावना

अगर प्रक्रिया सही तरीके से नहीं की जाती है, तो यह आपकी त्वचा को रूखा, उबड़-खाबड़ या असमान बना सकता है, जिससे उपचार के किसी भी संभावित लाभ को नकार दिया जा सकता है।

नाखूनों को नुकसान

फिश पेडीक्योर के दौरान, मछली आपके नाखूनों को काट सकती है, जिससे संभावित रूप से नुकसान हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप नाखून कमज़ोर या क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, जो असुविधाजनक और भद्दे दोनों हो सकते हैं।

Related News