pc: google

राजस्थान अपने शाही आकर्षण और ऐतिहासिक किलों और महलों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। सर्दियों का मौसम, अक्टूबर से फरवरी तक, राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है जब आप आराम से दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। जैसे-जैसे मार्च से तापमान काफी बढ़ जाता है, चिलचिलाती गर्मी सहना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। सीमित वीकेंड के साथ 9 से 5 की नौकरी करने वालों लंबी छुट्टी मिलने के बारे में तो कई बार सोच भी नहीं पाते। हालाँकि, दो दिन के छोटे ब्रेक में भी, ऐसी कई जगहें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं, और ऐसा ही एक जगह है गोरम घाट।

राजस्थान के मारवाड़ और मेवाड़ क्षेत्रों के बीच अरावली पर्वतमाला की खूबसूरत घाटियों के बीच स्थित, गोरम घाट को अक्सर "राजस्थान का कश्मीर" कहा जाता है।

गोरम घाट न केवल सुंदर है, बल्कि इस डेस्टिनेशन तक पहुंचने की यात्रा भी अविश्वसनीय रूप से सुंदर है। यहां ट्रेन द्वारा पहुंचा जा सकता है और ट्रेन यात्रा के दौरान के नजारे आपको बॉलीवुड गानों के सुरम्य दृश्यों की याद दिला देंगे।

pc: google

गोरम घाट के आकर्षण:
"राजस्थान के कश्मीर" के नाम से प्रसिद्ध गोरम घाट प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित जोगमंडी झरना इस जगह के आकर्षण को बढ़ाता है। इस झरने के पास कुछ समय बिताना एक यादगार अनुभव हो सकता है, और सुरम्य दृश्यों को कैद करना बहुत जरूरी है। गोरम घाट पर जोगमंडी झरना एक विशेष आकर्षण है।

ट्रैकिंग का विकल्प:
रोमांच के शौकीनों के लिए गोरम घाट ट्रैकिंग का विकल्प प्रदान करता है। घने जंगलों और पहाड़ियों के बीच ट्रैकिंग से मनमोहक नजारे मिलते हैं जो हर पल को यादगार बना देंगे।

pc: google

कैसे पहुंचे:
गोरम घाट तक पहुंचने का एकमात्र साधन ट्रेन है। बसों, बाइक या कारों के लिए कोई सड़कें नहीं हैं क्योंकि यह क्षेत्र पहाड़ों से घिरा हुआ है। ट्रेन यात्रा अरावली पर्वत श्रृंखला का सबसे अच्छा दृश्य प्रस्तुत करती है। ट्रेन घुमावदार पुलों से होकर गुजरती है, जिससे यात्रा का रोमांच और बढ़ जाता है।

Related News