pc: Wikipedia

चारधाम यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है और बड़ी संख्या में लोग केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। केदारनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो लाखों की संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। हिमालय की गोद में स्थित, केदारनाथ को चार धाम यात्रा के गंतव्यों में से एक माना जाता है। अगर आप केदारनाथ जाने की योजना बना रहे हैं तो मंदिर के अलावा पांच अन्य स्थान भी हैं जो आपकी यात्रा को बेहतर बना सकते हैं।

भैरवनाथ मंदिर: केदारनाथ मंदिर के पास स्थित, भगवान शिव के साथी भैरव को समर्पित यह खूबसूरत मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है। यहां से आप आसपास के हिमालय पर्वतों और नीचे खूबसूरत केदारनाथ घाटी के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

वासुकी ताल: वासुकी ताल एक खूबसूरत झील है जो लगभग 8 किलोमीटर दूर केदारनाथ मंदिर के पास स्थित है। वासुकी ताल के आसपास का क्षेत्र ट्रैकिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, रक्षाबंधन के दिन भगवान विष्णु ने इस झील में स्नान किया था।

pc: Firstrek

गौरीकुंड: केदारनाथ मंदिर के पास मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित, गौरीकुंड सोनप्रयाग से 6 किलोमीटर दूर है और समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां का खूबसूरत नजारा पर्यटकों का मन मोह लेता है।

मुंडकटा गणेश मंदिर: केदारनाथ जाने वाले यात्री मुनकटिया गांव में मुंडकटा गणेश मंदिर भी जा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने इसी स्थान पर बालक गणेश का सिर अलग किया था। गौरतलब है कि यह मंदिर दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान गणेश की बिना सिर वाली मूर्ति स्थापित है।

pc:Amar Ujala

रेतस कुंड: केदारनाथ मंदिर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित रेतस कुंड सरस्वती नदी के तट पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप यहां "ओम नमः शिवाय" मंत्र का जाप करते हैं तो पानी में बुलबुले उठने लगते हैं।

Related News