pc: abplive

मुंह में छाले होने से खाना खाना या यहां तक कि पानी पीना भी एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। जीभ के छाले अक्सर पेट में गर्मी के कारण होते हैं, हालांकि इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे पाचन संबंधी समस्याएं या एलर्जी। वे सूजन और दर्द के कारण खाने-पीने में असुविधा पैदा कर सकते हैं। यदि समय पर ध्यान न दिया जाए, तो अल्सर खराब हो सकता है और घाव हो सकता है।

आमतौर पर, अल्सर लगभग 7 से 10 दिनों तक रहता है, लेकिन कुछ उपचार उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आइए जानें मुंह के छालों के लिए कुछ घरेलू उपचार:

नमक:
जीभ के छालों को जड़ से खत्म करने में नमक काफी मददगार हो सकता है। यह एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार है जो अल्सर के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम कर सकता है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं और इससे गरारे करें। आपको जल्द ही राहत का अनुभव होगा।

दही:
दही अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण अल्सर को खत्म करने में मदद कर सकता है। प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स से भरपूर, दही पेट की समस्याओं से राहत देता है, अल्सर के उपचार में सहायता करता है। यह आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

pc: Amazing Smiles

शहद-नींबू:
अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण, शहद अल्सर को खत्म करने और त्वरित राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर छालों पर लगाने से जल्द राहत मिलती है।

लौंग का तेल:
लौंग का तेल जीभ के छालों के लिए एक शक्तिशाली उपाय है। इसमें यूजेनॉल यौगिक होते हैं, जो प्राकृतिक एनेस्थेटिक के रूप में कार्य करते हैं। यह अल्सर और सूजन दोनों को जल्दी से कम कर सकता है। शीघ्र उपचार के लिए एक कप गर्म पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर गरारे करें।

अमरूद की पत्तियाँ:
अमरूद की पत्तियों में कई ऐसे गुण होते हैं जो अल्सर को ठीक करने में मदद करते हैं। एक कप पानी में दो से तीन अमरूद की पत्तियों को उबालें, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इससे अल्सर से बहुत जल्दी राहत मिल सकती है।

Related News