PC: IndiaMART

काली मिर्च का इस्तेमाल रसोई में कई तरह से किया जाता है, चाहे वह सर्दियों में काढ़ा बनाना हो या फिर खाने का स्वाद बढ़ाना हो। काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभों के कारण काली मिर्च को मसालों का राजा भी कहा जाता है। काली मिर्च में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-पेट फूलना, मूत्रवर्धक और पाचन गुण होते हैं। यह वजन घटाने में मदद करता है और व्यक्ति के पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखता है। जानिए सर्दियों में काली मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ।

सर्दी खांसी
सर्दियों में सर्दी-खांसी परेशान करती है। इस दौरान इस समस्या से बचने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में काली मिर्च का काढ़ा पीने से सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इतना ही नहीं काली मिर्च खाने से गले की खराश से भी राहत मिलती है। सर्दी-खांसी होने पर 15 दिन तक एक-एक करके काली मिर्च बढ़ाएं और फिर 15 दिन तक एक-एक करके काली मिर्च कम करते जाएं। इस उपाय से पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है।

वजन घटाने में मददगार
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए अपने आहार में काली मिर्च शामिल करें। काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन और एंटीओबेसिटी गुण वजन घटाने में मदद करते हैं। मोटापे से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है।

पाचन होगा मजबूत
सर्दियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशान करने लगती हैं। ऐसे में काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन पेट में पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने का काम करता है। यह व्यक्ति की पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत
सर्दी के मौसम में कई लोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करें। इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। काली मिर्च के सूजनरोधी और गठियारोधी गुण दर्द और सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News