देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी हैं और जो लोग गर्मी के कारण कई दिनों से घर अदंर कैद थे अब घूमने के लिए घर से बाहर जाने के प्लान बनाने लग गए हैं, जो लोग बारिश में भीगने वाले रोमांच से बचना चाहते हैं, उनके लिए उपयुक्त गंतव्य ढूँढ़ना महत्वपूर्ण हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे गतंव्य के बारे में बताएंगे जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Gogole

आदर्श मौसम की स्थिति

तापमान: 20°C से 29°C के बीच तापमान की उम्मीद करें, जिससे सुखद जलवायु सुनिश्चित हो जो न तो बहुत गर्म हो और न ही बहुत ठंडा।

वर्षा: इन गंतव्यों में अगस्त में बहुत कम या बिलकुल भी बारिश नहीं होती है, जो इसे निर्बाध यात्रा के लिए आदर्श समय बनाता है।

Google

राजस्थान

राजस्थान में आमतौर पर अन्य क्षेत्रों की तुलना में अगस्त में कम बारिश होती है। अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देखना उचित है

अमृतसर, पंजाब और हरियाणा

इन उत्तरी क्षेत्रों में अगस्त के दौरान अपेक्षाकृत कम बारिश होती है, जो उन्हें आरामदायक छुट्टी के लिए बेहतरीन विकल्प बनाता हैं, खासकर अगर आपके पास अपना वाहन हो तो यह बहुत ही आनंददायक है।

Google

योजना बनाने के सुझाव

यात्रा की अवधि: किसी भी अप्रत्याशित बारिश के दिनों को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना 5 से 6 दिनों के लिए बनाएं। इससे इन खूबसूरत जगहों की खोज करते हुए बारिश रहित दिनों का आनंद लेने की सुविधा मिलती है।

तैयारी: अपनी यात्रा के दौरान मौसम संबंधी किसी भी आश्चर्य से बचने के लिए मौसम संबंधी पूर्वानुमानों पर नज़र रखें।

Related News