साहित्य महाकुम्भ जयपुर में जल्द ही शुरू होने जा रहा है। इस फेस्टिवल को देश के कई हिस्सों में अलग - अलग तरीकों से मनाया जाता है।
लेकिन लोगों की पहुंचती भीड़ को देखकर कहा जा सकता है कि ये जयपुर का साहित्य कुंभ है। यहां करंट अफेयर से लेकर , इतिहास ही नहीं , साहित्य, अर्थशास्त्र, हिंदी,राजनीति सबके लिए यहां खुले मंच है। अगर आप भी इसमें भाग लेना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इस फेस्टिवल में साहित्य की बनती बगड़ती राजनीति से लेकर यहां की हर एक चीज़ बेहद खास है। यहां अगर आप साहित्य प्रेमी है तो आपको एन्जॉय करने के लिए यहां किसी साथी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस साल ये फेस्टिवल 24 जनवरी से शुरू हो रहा है। हर बार की तरह दुनियाभर से लोग इसमें हिस्सा लेने आते हैं।
आप को बता दें कि जयपुर में होने वाला ये लिटरेचर फ़ेस्टिवल पांच दिन तक चलेगा

लोक नृत्य और म्यूजिक कॉन्सर्ट :
जयपुर के लिटरेचर फेस्टिवल की शुरुआत ही देश के लोक नृत्य से होती है। इसमें राजस्थान , गुजरात , केरल, और उड़ीसा जैसे कई राज्यों का प्रसिद्ध लोक नृत्य प्रस्तुतियां होती है। जिन्हें आप बेहद एन्जॉय कर सकते है। इसके साथ ही लाइव म्यूजिक कॉन्सर्ट भी फेस्ट का आकर्षण बनते है। ये फेस्ट में लगातार पांच दिन तक सुबह 10 बजे और शाम 6 बजे होते है।

राजस्थानी शॉपिंग मार्केट :
साहित्य के इस महाकुम्भ में आप साहित्य के साथ राजस्थान की फ़ेमस सामानों की भी शॉपिंग कर सकते है। यहां पर दुनियाभर के बहुत से कारीगर और शिल्पकार अपनी रचनाओं की प्रदर्शनी लगाते हैं। यहां पर आप गहनों से लेकर कपड़े तक भी खरीद सकती है जो बहुत हा खूबसूरत होते है। इसके अलावा भी यहां पर खरीदने के लिए बहुत सी चीजें होती है।

जवाहर कला केंद्र व आमेर किले में होते है इवेंट्स :
फेस्टिवल के दौरान राजस्थान टूरिज्म की ओर से इस बार यहां कल्चर इवनिंग के प्रोग्राम्स रखें गए है। जिसमे आप विभिन्न प्रकार की संस्कृति के नृत्य और गायन को एन्जॉय कर सकते है।

बेहद लज़ीज़ व्यंजन :
अगर आप खाने के अच्छे शौकीन है तो यह फेस्टिवल आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। अच्छी शाॅपिंग के साथ खाने के लिए यहां पर राजस्थान के फ़ेमस मिठाई और भी कई तरह के व्यंजन आपको यहां मिल जाएंगे। यहां आपको जयपुर की फ़ेमस चाट और तंदूरी चाय पीने का मौका मिल जाएगा।

साहित्यकारों से मिलने का मौका :
इस फेस्टिवल में दुनियाभर के कई मशहूर साहित्यकार अपने स्पीच के लिए आते है। आप अपने पसंद के साहित्य कार से लाइव मिलने के साथ उन्हें सुनभी सकते है। इसके अलावा आपको उनसे मिलने का भी अच्छा मौका मिलेगा।

Related News