सर्दियों में जश्न की बात हो तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में क्रिसमस और नए साल का ख्याल आता है।इस दौरान कार्निवल के जरिए भी एंजॉय किया जाता हैलेकिन क्या आप जानते हैं क्रिसमस और नए साल के अलावा दूसरे ऐसे कई त्योहार हैं जिन्हें भारत में सिर्फ सर्दियों के दौरान सेलिब्रेट किया जाता है।भारत के इन शीतकालीन त्योहारों में संस्कृति और कला की बेहतरीन झलक देखने को मिलती है।यहां हम आपको भारत के शीतकालीन त्योहारों और ये विंटर फेस्टिवल का कहां-कहां आयोजन किया जाता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।


मनाली विंटर फेस्टिवल: ऑल टाइम फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन मनाली में भी विंटर कार्निवल मनाया जाता है, जिसमें हिमाचली संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। बता दे की इस दौरान लोक नृत्य, सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं और लोकल फूड को एंजॉय किया जा सकता है।
सनबर्न फेस्टिवल, गोवा:दिसंबर के अंत में मौज-मस्ती के कल्चर वाले गोवा में सनबर्न फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।इस दौरान गोवा के अधिकतर हिस्सों को लाइट्स से सजा दिया जाता है और नाइट पार्टीज के जरिए अलग ही धूम रहती है।संगीत, मनोरजन और खानपान के जरिए यहां सेलिब्रेट करने का अलग ही मजा है।


रण उत्सव, कच्छ:ये गुजरात के कच्छ में मनाया जाता है।यहां एक तरह से मेला लगता है, जिसमें लोक नृत्य, ऊंट की सवारी, संगीत प्रदर्शन का लुत्फ उठाया जाता है ।ये सर्दियों में चलने वाला सबसे लंबा त्योहार हैइसके अलावा यहाँ खाने की दुकान भी लगती हैं, जहां आप स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का स्वाद चख सकते हैं।
जैसलमेर फेस्टिवल: रॉयल और लग्जरी लाइफ वाले राजस्थान के जैसलमेर में डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन फरवरी में करीब तीन दिनों के लिए किया जाता है।यहां आपको राजस्थानी संगीत और सांस्कृतिक तमाशे देखने को मिलेंगे, जो आपको मंत्रमुग्ध कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आप ऊंट की सवारी और ऊंटों के नृत्य का आनंद उठा सकते हैं।

Related News