आप अपनी दिनचर्या में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि खुद पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। व्यायाम और फिटनेस हमें लंबे समय तक स्वस्थ रखकर हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि सभी बीमारियों को दूर रखती है, यह एंडोर्फिन जारी करने में मदद करती है जो आपको खुश, ऊर्जावान और अधिक सक्रिय बनाती है। हालांकि, जब इसे बाहर निकालने में समय लगता है, तो हम फंस जाते हैं। व्यायाम करने का कभी सही समय नहीं होता है, लेकिन सही दिनचर्या और व्यायाम आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। सुबह जल्दी उठना काफी आरामदायक होता है, जबकि अन्य समय पर व्यायाम करना आरामदायक की श्रेणी में नहीं आता है।

घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, जानिए कैसे

सुबह कार्डियो के लिए बिल्कुल सही। जब आपका शरीर बाहर काम करने के बाद सभी एंडोर्फिन जारी करता है, तो आप दिन के लिए निर्धारित होते हैं और एक नए नोट पर अपना दिन शुरू करते हैं। किसी चीज़ को पूरा करने के बाद आपको जो प्रेरणा मिलती है वह आपके दिन को किकस्टार्ट करने के लिए पर्याप्त है। यह आपको ऊर्जावान बनाता है। जब आप जल्दी उठते हैं और अपनी कसरत समाप्त करते हैं, तो आपके पास अपने पसंदीदा भोजन को पकाने, आराम करने, सामाजिक कार्य करने या दिन भर आराम करने के लिए बाकी दिन होते हैं। आपकी सुबह की कसरत के बाद, आपको अधिक भूख लगती है। आप एक भारी नाश्ता कर सकते हैं, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है।

यह आपके वजन को संतुलित करता है और उचित पाचन के लिए कमरे को छोड़ देता है। आपके शरीर को सक्रिय रखने के लिए आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे। जबकि सुबह के वर्कआउट अधिक फायदेमंद होते हैं, शाम का वर्कआउट आमतौर पर उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है जो वर्कआउट कर रहे हैं और सुबह कुछ और सोना पसंद करते हैं। शाम के वर्कआउट इष्टतम हैं क्योंकि आपके शरीर में भारोत्तोलन, कार्डियो और बाद के अभ्यासों सहित एक ज़ोरदार कसरत करने की ताकत और ऊर्जा है।

This How You Can Save Yourself From Workout Injury - वर्कआउट इंजरी से ऐसे  खुद को बचाएं | Patrika News

शाम का वर्कआउट आपके शरीर को ठंडक देता है और आप भारी वर्कआउट के बाद रात को जल्दी रिटायर हो सकते हैं। शाम के वर्कआउट को अतिरिक्त वार्म-अप की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आपका शरीर पहले से ही सक्रिय है। हालांकि, देर रात को बहुत अधिक कसरत आपकी नींद को बर्बाद कर सकती है। कुल मिलाकर, व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन आपको व्यायाम के लिए समय निकालना चाहिए। सुबह हो या शाम, दोनों ही आपके शरीर को फिट रखने के लिए बेहतर हैं। हालांकि, कोई यह कह सकता है कि सुबह के वर्कआउट शरीर और दिमाग के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे आपको पूरे दिन सक्रिय रखते हैं और साथ ही शरीर को लय और गति प्रदान करते हैं।

Related News