बारिश का मौसम लगभग सभी को पसंद होता है. हालांकि बरसात के मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। बरसात के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थ खाने से फूड पॉइजनिंग, सूजन और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। इस मौसम में आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए? यह हम आज देखेंगे।

सड़क पर खाना - बरसात के मौसम में बाहर ठंड का मौसम। इस मौसम में बाहर का खाना खाने से बचें। खुले में खाना खाने से बचें, खासकर सड़क के किनारे। इस भोजन में बैक्टीरिया अधिक होते हैं। जो खाना आप खाना चाहते हैं। इसे आप घर में बना कर भी खा सकते हैं.

मशरूम - बरसात के मौसम में आर्द्र जलवायु के कारण मशरूम में कीट और बैक्टीरिया का खतरा अधिक होता है। नम हवा में बैक्टीरिया पनपते हैं। बैक्टीरिया से संक्रमित मशरूम दिखाई नहीं दे सकते हैं लेकिन पेट में संक्रमण और बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए बारिश में मशरूम खाने से बचें।

खट्टा खाना - बरसात के मौसम में अचार, चटनी, खट्टी कैंडी, इमली आदि से परहेज करें. इस तरह के खट्टे खाद्य पदार्थ शरीर में वाटर रिटेंशन का कारण बन सकते हैं। बरसात के मौसम में खट्टा खाने से गले में खराश और बुखार हो सकता है। इसलिए बरसात के मौसम में खट्टी चीजें खाने से बचें।

समुद्री भोजन - बरसात के मौसम में पानी जल्दी दूषित हो जाता है। मछली, झींगा आदि खाने से बचें। ज्यादातर समय, समुद्री भोजन को ठीक से धोने और पकाने के बाद भी संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए अगर आप इस मौसम में मीट खाना चाहते हैं तो चिकन और मटन खा सकते हैं।

Related News