सिरदर्द एक आम समस्या है जो लगभग सभी को कभी-कभी अनुभव होती है। माइग्रेन भी एक प्रकार का सिरदर्द है लेकिन यह सामान्य सिरदर्द से काफी अलग है। सिरदर्द बहुत दर्दनाक होता है। ऐसा लगता है जैसे कोई हथौड़े से सिर को जोर से मार रहा है। वास्तव में माइग्रेन नसों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है जो दोनों तरफ या सिर के आधे हिस्से में हो सकती है। कुछ लोगों को कुछ घंटों के लिए माइग्रेन का दौरा पड़ता है लेकिन कुछ लोग कई दिनों तक प्रभावित होते हैं।

माइग्रेन अटैक से पहले उन संकेतों के बारे में जानें जो यह संकेत देते हैं कि व्यक्ति को माइग्रेन का दौरा पड़ सकता है। यह पाया गया है कि कुछ लोगों को माइग्रेन के हमले से कुछ दिन पहले या घंटों में अवसाद या चिड़चिड़ापन का अनुभव होता है। हालांकि यह भी संभव है कि कुछ लोग इससे अधिक खुशी या उत्साह का अनुभव करते हैं।

माइग्रेन के हमले से पहले, आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव देखना संभव है, जिसका अर्थ है कि आपको कब्ज या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। माइग्रेन से पीड़ित लोगों को इस संकेत पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

कई लोगों के लिए, जैसे ही माइग्रेन अटैक का समय नजदीक आता है, उनकी आंखों की रोशनी कम होने लगती है। इसके अलावा, तीव्र चमक आंखों को भी प्रभावित कर सकती है। माइग्रेन पीड़ितों को इस संकेत को समझना चाहिए। यह संभव है कि उन्होंने उसके हमले को रोका हो।

Related News