कोरोना संक्रमण का कहर इन दिनों भले ही कम हुआ हो, मगर एक बार फिर इसकी दस्तक देखने को मिल रही है. एक और बड़ी खबर आई है। अब दुनिया में एक और नई महामारी फैल गई है। अमेरिका में टिक्स या खून पीने वाले दैत्यों के बड़े पैमाने पर प्रकोप की पुष्टि हुई है, मानव शरीर के कई अंग फेल हो जाते हैं। खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, अमेरिका के जॉर्जिया में सामने आए एक मामले ने इस बात की पुष्टि की कि यह जानलेवा वायरस थूक से इंसानों में फैलने लगा है.

इस वायरस का नाम हार्टलैंड है और खटमल से पहले यह वायरस सफेद पूंछ वाले हिरण में ही पाया जाता था। इस वायरस का पहला मामला 2009 में मिसौरी में सामने आया था। जिसके बाद 2013 में इस बात की पुष्टि हुई कि यह वायरस इंसानों में भी फैल सकता है। अब तक जो जानकारी सामने आई है वह डराने वाली है. हर 2000 खटमल में से एक में यह वायरस पाया जा रहा है।

चपेट में आने के बाद इसमें बुखार, सिरदर्द, जोड़ों का दर्द, भूख न लगना आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं इस दौरान सबसे ज्यादा डराने वाली बात यह है कि इसकी चपेट में आने के बाद मानव शरीर के कई अंग फेल हो जाते हैं। अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बनी है और न ही इससे बचाव के लिए कोई इंजेक्शन है। जिससे लोगों के मन में इस वायरस का खौफ दिखने लगा है।

Related News