आज की तनावपूर्ण जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते. एक स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ केवल शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखना है। पुरुषों को भी अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य परीक्षण होना भी उतना ही जरूरी है। तो आइए आज जानते हैं कि पुरुषों को कौन से 5 टेस्ट नियमित रूप से करने चाहिए।

रक्तचाप

पुरुषों को स्वस्थ रहने के लिए अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, प्राकृतिक रक्तचाप का स्तर 120-140 mmHg और 60-80 mmHg के बीच होता है। अगर आपको हृदय रोग या हाई ब्लड शुगर जैसी समस्या है तो ब्लड टेस्ट भी करवाना चाहिए।

पेट के कैंसर की जांच

कोलोरेक्टल कैंसर पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु का एक अन्य प्रमुख कारण है। गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से कैंसर के मामले बढ़ते हैं। कोलन कैंसर अक्सर बिना किसी लक्षण के शुरू होता है। इसलिए, इसका समय पर निदान किया जाना चाहिए। ताकि इसका आसानी से इलाज किया जा सके। इसके लिए कोलन कैंसर की जांच करानी चाहिए।

डिप्रेशन

पुरुष अपने जीवन में अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं। डिप्रेशन जैसे मानसिक रोग के लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डिप्रेशन को दूर करने की पूरी कोशिश करें। यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कोलेस्ट्रॉल परीक्षण

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए, एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर की जांच करना आवश्यक है।

मधुमेह जांच

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए मधुमेह की जांच बहुत जरूरी है। यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 से अधिक है और रक्तचाप 135/80 मिमी एचजी से अधिक है, तो आपको मधुमेह के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।

Related News