मनाली एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह जगह खरीदारी के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां आपको स्वेटर, लकड़ी की मूर्तियां और हस्तशिल्प जैसी कई चीजें मिलेंगी। यहाँ मनाली के कुछ बाज़ार हैं जो खरीदारी के लिए प्रसिद्ध हैं। इसकी शुरुआत 1944 में महिलाओं ने की थी। यह एक सहकारी दुकान है। यहां से आप शॉल, जैकेट और बहुत सारे सर्दियों के कपड़े खरीद सकते हैं।

6 Shopping Places in Manali; Perfect Places to Shop in Manali

यह स्टोर बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस स्टोर में हर चीज की एक निश्चित कीमत है। ये बाजार अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। ऊनी कपड़ों, हस्तशिल्प, चांदी के गहनों और जूतों सहित वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला है। बाँस का सामान और बौद्ध चित्र (कपड़े पर बौद्ध चित्र) यहाँ विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। यहां आपको तिब्बती संस्कृति देखने को मिलेगी। यह बाजार मनाली के सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। इस बाजार में आपको कई तरह के सामान मिल जाएंगे।

इस बाजार में सभी के लिए कुछ न कुछ है। यहां आपको छोटी दुकानें भी दिखाई देंगी। इस बाजार से आप सर्दियों के कपड़े खरीद सकते हैं। इसमें टी-शर्ट, स्टाइलिश ऊनी कपड़े और आभूषण आदि शामिल हैं। बाजार मॉल रोड पर स्थित है। यह बाजार अन्य बाजारों की तुलना में बहुत छोटा है। लेकिन यह सबसे व्यस्त बाजारों में से एक है। यह जगह फोटोग्राफरों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस बाजार में आप कपड़े, किताबें और जूते आदि आसानी से पा सकते हैं। आप इस बाजार में जाने के दौरान प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

6 Shopping Places in Manali; Perfect Places to Shop in Manali

मॉल रोड का नाम लिए बिना यह सूची पूरी नहीं हो सकती है। मॉल रोड खरीदारी के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस बाजार में आपको कपड़े से लेकर बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक्स तक सब कुछ मिल जाएगा। हिमाचल एम्पोरियम माल रोड पर स्थित है। यह स्थान हस्तकला प्रेमियों के लिए बहुत अच्छा है। आप इस जगह पर कई खूबसूरत चीजें पा सकते हैं। यहां आपको शॉल और पश्मिन से लेकर सजावटी सामान और हस्तनिर्मित चप्पल और जूते सब कुछ मिलेगा। ये चीजें पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं।

Related News