अगर आप कुछ स्पेशल बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मलाई पनीर बनाने की रेसिपी। ये सभी उम्र के लोगों को बेहद पसंद आती है। इसे आधे घंटे में बनाकर तैयार किया जा सकता हैं। आइए जानते हैं इसे आप कैसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

पनीर - 2 कप
मलाई/क्रीम - 1/2 कप
प्याज - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1/2 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा - 2-3 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर लेकर उसके चौकोर टुकड़ें काट लें। अब कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसके अंदर बारीक कटी प्याज डालें। इन्हे आपको नरम और सुनहरा होने तक फ्राई करना है। अब अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर प्याज को कुछ सेकंड के लिए और पकाएं। जब इस मिक्सचर से खुशबू आने लगे तो आंच धीमी कर दें और इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

कुछ देर तक मसाले को और पकाने के बाद इसमें पनीर के टुकड़े डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला दें। लगभग 1 मिनट तक पकाने के बाद पनीर में क्रीम डाल दें और करछी की मदद से मिला दें। फिर गैस की फ्लेम को मीडियम पर कर सब्जी को पकने दें। इसके बाद सब्जी में गरम मसाला सहित अन्य सूखे मसाले और स्वादानुसार नमक डाल दें। 2-3 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसमें हरी धनिया पत्ती गार्निश कर रोटी, पराठे के साथ सर्व करें।

Related News