मिटा खाना तो हर किसी को पसंद है , लेकिन जब बात जलेबी का हो तो हर किसी के मुँह में पानी आ जाता हैं। बरसात के सुहाने मौसम में सभी को कुछ गर्मागर्म खाने की चाहत होती हैं। ऐसे में अगर आपका कुछ मीठा खाने का मन है तो हम आपके लिए जलेबी की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।


आवश्यक सामग्री

मैदा - 1 कप
बेकिंग पाउडर - आधा छोटा चम्मच
चीनी - 2 कप
नींबू - 1
देसी घी - फ्राई करने के लिए

चाशनी बनाने की विधि

कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें। अब इसमें आपको 2 कप चीनी और पानी डालना है। अब इसे उबलने दें। बीच में ही केसर डालें ताकि चाशनी में केसर का रंग और स्वाद आ जाए। चाशनी को बनने में 15 से 20 मिनट का समय लगेगी।

जलेबी बनाने की विधि

एक परत में मैदा लेकर इसमें पानी डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिला लें। आप चाहें तो इसमें हल्का सा फ्रूट साल्ट भी ऐड किया जा सकता है। इसके बाद आपको इसमें बेकिंग पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिलाना है। जलेबी बनाने के लिए इस पेस्ट को जलेबी बनाने वाले पाइपिंग बैग में डालें।

गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें देसी घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तब पाइपेन बैग में भरे पेस्ट को जलेबी का आकार देते हुए गर्म घी में डालें। इन जलेबियों को दोनों ओर से सुनहरा होने तक भरें। जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तब इसे केसर वाली चाशनी में डुबो कर 5 मिनट बाद निकालती जाएं। जलेबी तैयार है।

Related News