यदि आप आज कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो राजस्थानी घेवर बना सकते हैं. आपका परिवार इस व्यंजन को पसंद करेगा। तो आइए जानते हैं घेवर बनाने की विधि।

घेवर बनाने के लिए सामग्री-

मैदा = 250 ग्राम

दूध = 50 ग्राम

घी = 50 ग्राम

पानी = 800 ग्राम

दूध = आवश्यकता अनुसार

बर्फ = कुछ टुकड़े

घी/तेल = तलने के लिए

चाशनी बनाने के लिए

चीनी = 400 ग्राम

पानी = 200 ग्राम

घेवर बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में घी लें और उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर हाथ से फेट लें, जब घी मलाई जैसा दिखने लगे तब बर्फ को हटाकर घी को एक बार फिर से फेंट लें. उसके बाद जब घी मलाई जैसा दिखने लगे तो इसमें आधा मैदा डालकर फिर से फेंट लें। अब जब आटा पूरी तरह से घुल जाए तो इसमें बचा हुआ आटा डालकर दूध और पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद करीब दो मिनट के बाद आटे के मिश्रण को फिर से प्याले में डालिये और एक-एक करके दो या तीन बना लें.

पैन में जब घेवर की परत मनचाहे आकार की हो जाए तो उस पर मैदा का घोल न डालें और सुनहरा होने तक अच्छी तरह सेंक लें. जब यह सुनहरा हो जाए तो घेवर के बने छेद में एक चाकू या सिंक डाल दें और इसे निकाल कर एक बर्तन के ऊपर लटका दें ताकि इसका सारा अतिरिक्त घी निकल जाए। सभी को बेक करने के बाद चाशनी बनाने के लिए तैयार कर लीजिए. चाशनी बनाने के लिए पानी में चीनी मिला कर पका लें और दो तार की चाशनी बना लें.

अब चाशनी बनने के बाद घेवर को एक चौड़े बर्तन में रखें और ऊपर से चाशनी डालें. लगभग 15 मिनट तक चाशनी में भीगने के बाद घेवर को चाशनी से निकाल कर स्टील की छड़ या कलछी में डालकर एक बर्तन के ऊपर रख दें, ताकि उसमें फंसी सारी अतिरिक्त चीनी निकल सके. इनके ऊपर रबड़ी की परत लगाएं और ऊपर से कटे हुए बादाम, पिस्ते छिड़कें, परोसें और खाएं.

Related News