इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है घूमने के लिए लोग अपनी अपनी पसंद के अनुसार जगह का चयन करते हैं। इस बार घूमने के लिए आप उत्तराखंड का चयन कर सकते हैं क्योंकि उत्तराखंड में एक ऐसा छुपा हुआ हिल स्टेशन मौजूद है जिसे मिनी स्वीटजरलैंड कहा जाता है। इस जगह की खूबसूरती अपने आप में बहुत ही अनोखी है। इस जगह पर घूमने का अपना अलग ही मजा है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इस जगह के बारे में -

उत्तराखंड में मौजूद चोपता को मिनी स्वीटजरलैंड कई कारणों की वजह से कहा जाता है सबसे अहम कारण यह है कि यह बर्फ से ढका हुआ पहाड़ है जो सर्दियों में मोटी मोटी परतों से डर जाता है सर्दियों के मौसम में यह जगह किसी विदेशी जगह से कम नहीं लगती।

यह चोपता नाम की जगह जो उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। इस जगह को आप गूगल मैप पर भी सर्च कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल मैप में चोपता मिनी स्वीटजरलैंड लिखना होगा।

यह जगह अपने खूबसूरत नजारों के लिए बहुत फेमस है इसके प्रसिद्ध होने के कई कारण हैं एक कारण यह भी है कि यहां पर विश्व का सबसे ऊंचा शिव मंदिर मौजूद है। और इसे यहां तुंगनाथ के रूप में जाना जाता है।

एडवेंचर एक्टिविटीज पसंद करने वाले लोगों के लिए यह जगह बहुत ही अच्छी साबित हो सकते हैं क्योंकि यहां पर आप ट्रैकिंग कर सकते हैं यहां का चंद्रशिला ट्रेक बहुत फेमस है। इस जगह पर ट्रैकिंग के दौरान नंदा देवी, पंचचुली जैसी चोटियों का दर्शन किया जा सकता है। इस जगह पर ट्रैकिंग करते समय आपको ज्यादा कुछ खाने को नहीं मिलेगा लेकिन आप यहां के ट्रेडिशनल फूड को इंजॉय कर सकते हैं जिसके लिए आप यहां पर मौजूद शिवांश कैफे एंड रेस्टोरेंट में जा सकते है। यह रेस्टोरेंट वादियों में बसा हुआ एक अट्रैक्टिव रेस्टोरेंट है।

Related News