दि आपको टमाटर खाना पसंद है और आपको हर सब्जी में टमाटर पसंद है तो आप भरवां टमाटर बना सकते हैं. खाने में भरवां टमाटर बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसे बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह सब्जी अलग है और आप जिसे भी बनाकर खिलाएंगे वो आपका फैन हो जाएगा. आइए जानते हैं कि कैसे हम भरवां टमाटर बना सकते हैं।

भरवां टमाटर के लिए सामग्री

टमाटर - 10

उबले आलू - 2

पनीर - 100 ग्राम

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

हरी मिर्च कटी हुई - 1

जीरा - 1/2 छोटा चम्मच

अदरक कद्दूकस किया हुआ - 2 चम्मच

काजू कटे हुए - 8-10

किशमिश - 1 बड़ा चम्मच

गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच

हरा धनिया कटा हुआ - 1 टेबल-स्पून

तेल - 2 बड़े चम्मच

नमक - स्वादानुसार

भरवा टमाटर बनाने की विधि- इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को निकाल कर धो लीजिये, ऊपर के हिस्से को चाकू की सहायता से काट लीजिये. - जिसके बाद टमाटर के अंदर के गूदे को चाकू की सहायता से निकाल लें. अब पल्प और ऊपर के हिस्से को एक बाउल में अलग रख दें। - अब उबले हुए आलू लें और उन्हें छीलकर एक बाउल में अच्छे से मैश कर लें. जिसके बाद पनीर को कद्दूकस करके आलू में डाल दें। इसके बाद इन दोनों को अच्छे से मिला लें। - अब इस मिश्रण में लाल मिर्च, गरम मसाला, काजू, किशमिश, नमक स्वादानुसार और हरा धनियां डालकर अच्छी तरह मिला लें.

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें 1 टेबल स्पून तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल दीजिए. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक और टमाटर का गूदा डाल कर कलछी की सहायता से चलाएं. जब टमाटर का गूदा गाढ़ा होने लगे तो इसमें आलू और पनीर का मिश्रण डालकर कुछ देर भूनें। - जिसके बाद कटे हुए टमाटर में आलू, पनीर का मिश्रण भरकर टमाटर के कटे हुए ऊपर वाले हिस्से को बंद कर दें. - जिसके बाद एक भारी तले की कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें और उसमें टमाटर को पकने के लिए रख दें.

टमाटर पर थोडा़ सा नमक और एक चम्मच तेल डाल कर प्लेट से ढक कर धीमी आंच पर पकने दीजिये. आपको टमाटर को नरम होने तक पकाना है। प्लेट हटाकर टमाटर का हाल देखते हैं. कुछ देर बाद आपके स्वादिष्ट भरवा टमाटर तैयार हैं।

Related News