यदि आप ज्यादा खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे मगर आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसे जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. दरअसल, ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी लोग मोटे हो जाते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि इससे कैसे और कैसे बचा जा सकता है। दरअसल, बहुत अधिक तनाव लेने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है और तनाव से होने वाला यह नुकसान सबसे बड़ा होता है।

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तनाव को दूर करने के लिए अपने आहार में पाचन को बनाए रखने वाले खाद्य पदार्थों के अलावा योग और ध्यान जैसी तनाव-विरोधी तकनीकों को शामिल करना चाहिए। मेवे और बीज एक बेहतरीन स्नैक साबित हो सकते हैं जो तनाव को कम करते हैं। जी हां और इसके अलावा ये प्रोटीन और गुड फैट के भी अच्छे स्रोत हैं।

- व्यक्ति या तो बहुत ज्यादा या कम खाने लगता है। ऐसे में ज्यादा खाने से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है, वहीं भूख से कम खाने से भी व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इस वजह से वह मोटापे का शिकार हो सकता है। आपको बता दें कि अनियंत्रित भूख आपके ब्लड प्रेशर, शुगर, हड्डियों और पेट की सेहत को भी प्रभावित कर सकती है।

तनाव के कारण व्यक्ति का कोर्टिसोल और इंसुलिन प्रभावित होता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। जी हां और कोर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन के नाम से जाना जाता है, जो प्रभावित होने पर व्यक्ति के शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा करने लगता है।

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तनाव के कारण आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है और गैस और अपच जैसी समस्या पैदा कर देता है।तनाव के कारण कई बार व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हो जाती है, एसिडिटी के साथ-साथ मोटापे की समस्या भी हो जाती है. जी हां और ये सभी समस्याएं खराब पाचन तंत्र से जुड़ी हैं।

- तनाव आपकी आंतों में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाकर उन्हें नष्ट करता रहता है। इससे व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है।

- आपको तनाव दूर करने के लिए अपने आहार में बादाम, अखरोट, बादाम के साथ अलसी, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि जैसे बीजों को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।

Related News