यदि आज आपको कुछ अलग खाना है तो आज आप पालक की मिर्च बना सकते हैं. बता दे की, यह बढ़िया और आसान है और आपको इसे खाने में बहुत मज़ा आएगा। तो आइए जानते हैं पालक का चीला बनाने की विधि।

पालक चीला बनाने की सामग्री-

100 ग्राम पालक

1 कप बेसन

1 बारीक कटा प्याज

2 बारीक कटी हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक

बारीक कटा हुआ1 टमाटर

1 छोटा चम्मच कटी हुई लाल मिर्च

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

1 चुटकी हींग

नमक स्वादअनुसार

1/4 छोटा चम्मच अजवाइन

3 बड़े चम्मच तेल

How to make पालक चीला रेसिपी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले पालक को दो से तीन बार पानी से धोकर छलनी में निकाल लीजिये. - इसके बाद जब पालक का पानी सूख जाए तो इसे बारीक काट लें. - अब प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च को भी बारीक काट लें. इसके बाद एक बड़े प्याले में बारीक कटी हुई पालक, अदरक, प्याज हरी मिर्च डालकर इसमें बेसन डालकर मिक्स कर लीजिए. अब इसमें जीरा, हींग, अजवाइन, काली मिर्च पाउडर, नमक, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर हाथों से अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें, इस बात का ध्यान रखें कि घोल में गुठलियां बिल्कुल न हों।

अब इसे 5 मिनट के लिए ढककर एक तरफ रख दें। जिसके बाद एक फ्राइंग पैन गरम करें, तवे को तेल से चिकना कर लें। इसके बाद हल्के गरम पैन में मिश्रण का एक बड़ा चम्मच डालकर मध्यम आंच में चम्मच से फैलाएं और करीब 1 से 2 मिनट तक पकाएं. अब ढक्कन हटाकर चैक करें और ऊपर और किनारे से एक चम्मच तेल डालें। एक तरफ से ब्राउन चिट्टी आने तक पका लें। - उसके बाद चीले को सावधानी से पलट दें और मध्यम आंच पर दूसरी तरफ से ब्राउन चिट्टी आने तक पका लें. सारे चीले इसी तरह से बनाकर तैयार कर लीजिये, यदि आपको कुरकुरी मिर्चे खाना पसंद है तो एक चम्मच तेल डालिये और चीलों को दोनों तरफ से अच्छे से क्रिस्पी होने तक सेक लीजिये.

Related News