कई लड़कियां आजकल ऐसी हैं जो अपनी तैलीय त्वचा से परेशान रहती हैं। चेहरे की बात करें तो माथे, नाक और ठुड्डी के अलावा गालों पर भी तेल जमा रहता है। इस क्षेत्र में आमतौर पर अतिरिक्त तेल, मुंहासे और ब्लैकहेड्स होते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा तैलीय होती है। बता दे की, अंडे की सफेदी पोर्स को टाइट करने के लिए जानी जाती है, नींबू में ब्लीचिंग और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में नींबू में मौजूद विटामिन-सी आपके चेहरे से तेल सोख लेगा और अंडे का सफेद हिस्सा चेहरे को मुलायम बनाए रखेगा।

कैसे बनाएं एग फेस मास्क- बता दे की, एक अंडे की सफेदी में नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सामान्य पानी से धो लें। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मुल्तानी मिट्टी का तेल अतिरिक्त तेल स्राव को रोकने और छिद्रों को बंद करने के लिए बहुत अच्छा है। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। जिसके अलावा दही में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और ये सभी त्वचा से तेल हटाने और गर्मी में राहत देने में सहायक होते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे।

3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें इतना दही डालें कि चिकना पेस्ट बन जाए. फिर इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में सामान्य पानी से धो लें।

Related News