गरमा गरम चाय के साथ खाने के लिए ब्रेड पकोड़े सबसे अच्छे होते हैं. बता दे की, यह काफी लोकप्रिय है और लोग इसे खाने का खूब आनंद लेते हैं। इसे ब्रेड और तेल में डीप फ्राई करके बनाया जाता है. अब आज हम आपको ब्रेड पकोड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं।

सामग्री:

2 उबले आलू कद्दूकस किये हुए

हरी मिर्च बारीक कटी हुई

थोडा़ सा हरा धनिया बारीक कटा हुआ

एक छोटा ब्रेड पैकेट

अदरक का एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ

1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई लाल मिर्च

1/2 कप उबले मटर

1 कप बेसन

स्वादानुसार नमक

और एक चुटकी बेकिंग सोडा

रेसिपी: बता दे की, इसके लिए सबसे पहले पैन में दो चम्मच तेल डालें और उसमें हरी मिर्च, आलू कद्दूकस किया हुआ, उबले हुए मटर के दाने और सारे मसाले डाल दें. सारे मसाले डालकर 2 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए. अब इसे एक प्लेट में निकाल लें। फिर एक प्याले में बेसन लेकर उसमें थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा पानी डालकर बेसन का घोल तैयार कर लीजिए. अब एक कड़ाही में तलने के लिए तेल गर्म करें। फिर बेसन के घोल में बेकिंग सोडा डालकर पलट दें।

फिर ब्रेड को दो टुकड़ों में काट लें और एक ब्रेड में आलू का मसाला भर दें और दूसरी ब्रेड को उसके ऊपर रख दें। अब इसे बेसन के घोल में डाल कर निकाल लें और कढ़ाई में तलने के लिए रख दें. कढ़ाई को ध्यान में रखते हुए मध्यम आंच पर रखें। अब पकोड़े गोल्डन कलर के हो जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए और सारे पकोड़े इसी तरह तल कर निकाल लीजिए.

Related News